भारत में बढ़ती सांप्रदायिकता पर ब्रिटेन ने दी चेतावनी
भारत में बढ़ती सांप्रदायिकता पर ब्रिटेन ने दी चेतावनी
Share:

लंदन : भारत में बढ़ती सांप्रदायिक घटनाओं को लेकर अब ब्रिटेन द्वारा भी चिंता जताई गई है। हाल ही में ब्रिटेन के विदेश सचिव फिपि हैमंड ने कहा है कि मूडी एनालिटिक्स की चेतावनी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने रखा जाएगा। जिसमें यह बात दशाई गई है कि देश में सांप्रदायिक तनाव बढ़ने के साथ विदेशों में इसकी प्रतिष्ठा पर असर होगा। यह भी कहा गया है कि प्रधानमंत्री डेविड कैमरन भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास हेतु प्रधानमंत्री मोदी की योजना को लेकर आंकलन करेंगे और संज्ञान भी लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को लंदन पहुंचेंगे और वे तीन दिनों की ब्रिटेन यात्रा पर होंगे। 

हैमंड ने राष्ट्रमंडल कार्यालय में यात्रा करने से पहले अपने विवरण में उन्होंने कहा कि हमने सदैव से ही आपसी चिंताओं को सामने रखा है। उन्होंने इन बातों को लेकर कहा कि उन्हें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी के पास ऐसे कई मामले होंगे जिन्हें वे ब्रिटेन में प्रवासी भारतीयों के सामने उठाऐंगे। दरअसल हैमंड सापंद्रायिक तनाव और मानवअधिकार को लेकर चर्चा कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने एक रिपोर्ट इंडिया आउटलुक-संभावनाओं की तलाश में कहा गया कि भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास और भारत को बाहरी दुनिया के लिए खोले जाने के साथ ही भारत के लगातार विकास को सुरक्षित रखने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की योजना को प्रासंगिक बताया गया है। उल्लेखनीय है कि मूडी की रिपोर्ट में यह बात कही गई कि भारत में सांप्रदायिक तनाव फैल रहा है और यह बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भाजपा सदस्यों को नियंत्रण में लाना होगा। इसका असर यह होगा कि वे वैश्विक विश्वसनीयता भी खो देंगे और घरेलू साख पर भी असर होगा। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को लंदन पहुंचने के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ दोपहर का भोजन करेंगे।

वे ब्रिटिश समकक्ष डेविड कैमरन से चर्चा करेंगे। जिसके बाद वे पार्लियामेंट क्वाॅयर में महात्मा गांधी प्रतिमा स्थल पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय मूल के सांसदों और दूसरे सांसदों से भेंट करेंगे। इस कार्यक्रम में ब्रिटिश संसद के स्पीकर द्वारा मेजबानी की जाएगी। 14 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी - 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने अकारा रवाना होंगे। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -