रूस पर ब्रिटेन ने लिया बड़ा एक्शन, 18 बिलियन पाउंड की संपत्ति फ्रीज
रूस पर ब्रिटेन ने लिया बड़ा एक्शन, 18 बिलियन पाउंड की संपत्ति फ्रीज
Share:

लंदन: यूक्रेन के खिलाफ युद्ध करने वाले रूस को लेकर ब्रिटेन की नई ऋषि सुनक सरकार ने आज गुरुवार (9 नवंबर) को बड़ा कदम उठाया है। ब्रिटेन सरकार ने कहा कि उसने रूस की 18 बिलियन पाउंड (20.5 बिलियन डॉलर) की संपत्ति को फ्रीज कर दिया है। यह संपत्ति रूस के रईस लोगों, संस्थाओं और अन्य लोगों की है। ब्रिटेन की सरकार की तरफ से रूस के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। ब्रिटेन की तरफ से अब तक रूस की जितनी भी संपत्तियों को फ्रीज किया गया है, उसकी तुलना में यह 6 बिलियन पाउंड ज्यादा है।

ब्रिटेन की ट्रेजरी में एक जूनियर सरकार मंत्री एंड्रयू ग्रिफिथ ने कहा है कि, हमने रूस पर अब तक के सबसे गंभीर प्रतिबंध लगाए हैं और यह उनकी जंग की मशीन को पंगु बना देगा। हमारा मैसेज स्पष्ट है, हम इस क्रूर युद्ध में पुतिन को कामयाब नहीं होने देंगे। बता दें कि, रूस और यूक्रेन के बीच 8 महीने से अधिक समय से जंग चल रही है। अब तक की लड़ाई पर नजर डाले तो कई बिंदुओं पर रूस की पकड़ बहुत कमजोर हुई है।

रूस की सेना ने ऐलान किया है कि वह यूक्रेन के दक्षिणी शहर खेरसॉन और उसके आसपास के इलाकों से पीछे हट रही है। पिछले आठ माह  से जारी इस जंग में यह रूस के लिए एक अन्य अपमानकारी झटका माना जाएगा। वैसे यूक्रेन के अधिकारियों ने इस कदम की अभी पुष्टि नहीं की है। हाल के दिनों में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी, अपनी चाल में फंसाने के लिए खेरसॉन से हटने का ड्रामा कर रहे हैं। जेलेंस्की ने नागरिकों को रूसी कब्जे वाले 'युद्धक्षेत्र' में अंदर तक आने के लिए राजी करने की कोशिश को 'ड्रामा' बताया है। 

यूक्रेन के साथ युद्ध में रूस के '1 लाख से अधिक' सैनिक मारे गए ! अपनी सेना वापस बुला रहे पुतिन

'मुझे पीरियड में परेशानी हो रही है', सांसद को फोन कर बोली ये महिला

साफ़ हुआ नीरव मोदी को भारत लाने का रास्ता, HC ने सुनाया बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -