महज 44 दिनों में ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस का इस्तीफा, क्या फिर PM बनेंगे बोरिस जॉनसन ?
महज 44 दिनों में ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस का इस्तीफा, क्या फिर PM बनेंगे बोरिस जॉनसन ?
Share:

लंदन: ब्रिटेन में आर्थिक संकट और सियासी उथल पुथल के बीच लिज ट्रस ने पीएम पद से त्यागपत्र दे दिया। वे महज 44 दिन तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं। खास बात ये है कि पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के लिए 55 दिन तक मुकाबला चला था, इसके बाद लिज ट्रस प्रधानमंत्री बनी थीं। उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया था। इसी के साथ लिज ट्रस के नाम सबसे कम दिन ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहने का रिकॉर्ड बन गया। 

इससे पहले ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री जॉर्ज कैनिंग 1827 में 119 दिनों तक सत्ता में रहे थे, उनका देहांत हो गया था। ब्रिटेन में सर्वाधिक समय तक पीएम रहने वाले नेता सर रॉबर्ट वालपोल हैं, जो 20 वर्ष 314 दिन तक इस पद पर रहे। लिज ट्रस 5 सितंबर को ऋषि सुनक को मात देकर कंजर्वेटिव पार्टी की नेता चुनी गई थीं। उन्हें 6 सितंबर को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करवाई थी। किन्तु, 8 सितंबर को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का देहांत हो गया। इसके बाद ब्रिटेन में 10 दिन का राजकीय शोक की घोषणा कर दी गई थी। इसके कारण लिज ट्रस की सरकार सहित पूरा प्रशासन शाही परिवार की सेवा में जुट गया।

लिज ट्रस ने चुनाव प्रचार के दौरान टैक्स में कटौती सहित कई बड़े बड़े वादे किए थे। मौजूदा वक़्त में ब्रिटेन महंगाई और आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। ऐसे में ब्रिटेन की जनता को ट्रस से बहुत उम्मीदें भी थीं। उन्होंने प्रधानमंत्री बनने के बाद संसद में मिनी-बजट पेश किया था। इस बजट में उन्होंने टैक्स कटौती सहित कई बड़े कदम उठाए थे। किन्तु, इसके बाद ब्रिटेन में मंदी जैसे हालात पैदा होने लगे। ऐसे में जल्द ही इन फैसलों को सरकार ने वापस ले लिया। इसके बाद से लिज ट्रस अपनी पार्टी में ही घिर गई थीं। उन्होंने हाल ही में वित्त मंत्री और अपने पुराने सहयोगी क्वासी क्वार्टेंग को भी बर्खास्त कर दिया था। यही नहीं उनके पार्टी के सांसदों ने अविश्वास प्रस्ताव लाने का भी निर्णय लिया था।

वहीं, लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री की कुर्सी हासिल करने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। बोरिस जॉनसन ने तीन माह पहले ही पीएम पद से त्यागपत्र दिया था। उन्होंने कई कैबिनेट मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद दबाव में आकर कुर्सी छोड़ दी थी। बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा देने के बाद ऋषि सुनक पर पीठ में छुरा घोंपने का इल्जाम भी लगाया था।

मस्जिद में लगी भीषण आग, भरभराकर गिरा गुंबद, Video आया सामने

'हमारे देश में उग्रवाद नहीं, बल्कि आतंकवाद फैला है..', पाकिस्तान ने मंत्री ने खुद किया स्वीकार

रूस ने POK को माना भारत का हिस्सा, नक्शा देखकर 'जल' जाएंगे चीन-पाकिस्तान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -