कोरोना से जंग के लिए तैयार हो रहा ब्रिटेन, कर रहा वेंटिलेटर्स का पर्याप्‍त इंतजाम

कोरोना से जंग के लिए तैयार हो रहा ब्रिटेन, कर रहा वेंटिलेटर्स का  पर्याप्‍त इंतजाम

लंदन: दिनों दिन बढ़ता जा रहा कोरोना का प्रकोप आज इस कदर बढ़ छुअका है कि किसी को चैन से जीने भी नहीं दे रहा है. वहीं अब तक इस वायरस की चपेट में आने से 19000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. और लाखों की तादाद में लोग इस वायरस के संक्रमण से लड़ रहे है. वहीं मिली जानकारों के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस के मरीजों के बढ़ते आंकड़े को देखते हुए ब्रिटेन में वेंटिलेटर्स का इंतजाम पहले से ही किया जा रहा है जबकि यहां पहले से 8,000 वेंटिलेटर मौजूद हैं. बता दें कि दुनिया भर के 196 देशों में अब तक 416,686 मामलों की पुष्‍टि हो चुकी है, वहीं 18,589 लोगों की मौत हुई है. 

जंहा यह भी कहा जा रहा है कि अभी 8,000 वेंटिलेटर (ventilators) मौजूद हैं और एक सप्‍ताह में 8,000 और वेंटिलेटर आ जाएंगे. जूनियर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री एडर्वड आर्गर (junior health minister Edward Argar) ने गुरुवार को बताया, ‘8,000 देश में मौजूद हैं और 8,000 के लिए ऑर्डर दिए जा चुके हैं, जो आने वाले एक या दो सप्‍ताह में यहां पहुंच जाएंगे.’

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उन्‍होंने बीबीसी टीवी को बताया, ‘आने वाला समय इस बात पर निर्भर करता है कि यह किस स्‍पीड से बनकर इंस्‍टॉल किया जाएगा.’ बुधवार को वैक्‍यूम क्‍लीनर निर्माता कंपनी डायसन के संस्‍थापक जेम्‍स डायसन ने कहा कि सरकार ने उनकी कंपनी से 10,000 यूनिट का आदेश दिया था. बता दें कि ब्रिटेन में नए कोरोना वायरस मरीजों की संख्‍या में लगातार बढ़त हो रही है. आज सुबह तक यहां कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 9,529 हो गई है. ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार, मंगलवार को कोरोना के संक्रमित मरीजों का आंकड़ा हजार को पार कर 1,452 हो गया था. इसके अलावा इस मामले में यहां 463 लोगों की मौत हो चुकी है. इंग्लैंड के प्रोफेसर क्रिस व्हिट्टी ने बताया कि कि ब्रिटेन में कोविड-19 के लिए टेस्‍ट में बढ़त हुई है. ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग का कहना है कि देशभर के स्‍थानीय अस्‍पतालों में 1.5 करोड़ मास्‍क का वितरण किया गया है. नेशनल हेल्थ सर्विस ने कहा कि ब्रिटेन में एक दिन में 25,000 टेस्ट किए जा सकते हैं.   

ज़िम्बाब्वे में भी कोरोना का प्रकोप, चुनावी गतिविधियां हुईं निलंबित

लॉकडाउन के बाद भी नहीं थमा मिस्त्र में मौत का कहर

न्यूयॉर्क के गवर्नर का बड़ा बयान, कहा- सोशल डिस्‍टेंसिंग' से धीमा पड़ रहा है कोरोना वायरस