कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, ब्रिटेन में 300 लोगों पर होगा टेस्ट

कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, ब्रिटेन में 300 लोगों पर होगा टेस्ट

लंदन: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने इन दिनों दुनियाभर में कोहराम मचा रखा है। कई देश इसके लिए वैक्सीन खोजने में लगे हुए हैं। वहीं कई देशों में इसकी वैक्सीन पर ट्रायल भी शुरू हो चुका है। ब्रिटेन के लंदन स्थित इंपीरियल कॉलेज भी कोरोना की वैक्सीन का परिक्षण कर रहा है। अब इस कॉलेज के वैज्ञानिकों ने कहा कि वे कोरोना वायरस से प्रतिरक्षण के लिए सैकड़ों लोगों को वैक्सीन की डोज़ देंगे। 

वैक्सीन के अभी तक किए गए परीक्षणों में इसके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ना होने की बात सामने आने के बाद यह कदम उठाया जा रहा है। कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. रॉबिन शैट्टॉक ने जानकारी देते हुए बताया है कि उन्होंने और उनके सहकर्मियों ने वैक्सीन की कम खुराक पहले कुछ लोगों को दी, जिसके बाद अब वे लगभग 300 लोगों को यह वैक्सीन लगाएंगे। उन लोगों में से कुछ की उम्र 75 साल से ऊपर है। उन्होंने कहा कि ‘‘इसका कोई हानिकारक प्रभाव नहीं है।’’

इंपीरियल में वैक्सीन संबंधी अनुसंधान की अगुवाई कर रहे शैट्टॉक ने कहा कि हम अब भी इस पर रिसर्च कर रहे हैं। वह अक्टूबर में कई हजार लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए पर्याप्त सुरक्षा डाटा प्राप्त करना चाहते हैं। शैट्टॉक ने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक से कमी आने के चलते, टीका काम करेगा या नहीं इसका यहां पता लगाना कठिन हो गया है।  इसलिए वह और उनका दल अब कहीं और वैक्सीन का परीक्षण करेगा।

भड़काने के आरोपों पर भड़का चीन, कहा- भारत-नेपाल के रिश्ते बिगड़ने के लिए हम जिम्मेदार नहीं

ईद से एक दिन पहले धमाकों से दहला अफ़ग़ानिस्तान, 6 पुलिसकर्मियों सहित 9 की मौत

राहुल गाँधी से बातचीत में बोले यूनुस, कहा- कोरोना ने दिया नई इकॉनमी बनाने का मौका