ब्रिटेन ने जापान के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर
ब्रिटेन ने जापान के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर
Share:

यूनाइटेड किंगडम ने जापान के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसे यूके एक स्वतंत्र व्यापारिक राष्ट्र के रूप में देश का पहला बड़ा सौदा है। यूके सरकार ने कहा है, "यूके ने आधिकारिक तौर पर जापान के साथ एक ऐतिहासिक क्षण को चिह्नित करने के लिए एक आर्थिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, क्योंकि यूके एक स्वतंत्र व्यापारिक राष्ट्र के रूप में पहला सौदा है और वैश्विक ब्रिटेन की क्षमता की झलक पेश करता है।" यूके ने कहा कि यूके और जापान के बीच व्यापक आर्थिक समझौता "यूरोपीय संघ के मौजूदा समझौते से परे है।"

2018 के आंकड़ों के अनुसार, जापान यूके का 11 वां सबसे बड़ा निर्यात बाजार है, जिसमें दोनों देशों के बीच 29 बिलियन पाउंड (32 बिलियन पाउंड) तक का व्यापार होता है। यूनाइटेड किंगडम ने इस FTA के माध्यम से £ 15.2 बिलियन (€ 16.8 बिलियन) तक पहुंचने की उम्मीद की है। जापान के लिए ब्रिटेन का 28% निर्यात वित्तीय सेवाओं द्वारा होता है, यह सबसे बड़ा योगदान देने वाला क्षेत्र है। मुक्त व्यापार समझौते के माध्यम से, अंग्रेजी स्पार्कलिंग वाइन, मेड-इन-ब्रिटेन कोट और जूते, स्टिल्टन पनीर, साथ ही साथ ब्रिटेन से पोर्क और बिस्कुट, जापान में सस्ते हो जाएंगे। मुक्त व्यापार समझौता जापान में ब्रिटिश कंपनियों के आसान संचालन में भी मदद करता है। समझौता दोनों देशों में संसदीय मंजूरी का इंतजार कर रहा है।

जापानी विदेश मंत्रालय के अनुसार, जापान ब्रिटेन से लगभग 1 ट्रिलियन येन (€ ).1 बिलियन) का माल आयात करते हुए ब्रिटेन को लगभग 1.5 ट्रिलियन येन (12 बिलियन) का माल निर्यात करता है। फार्मास्यूटिकल्स, चिकित्सा उत्पादों और कारों सहित। 23 अक्टूबर, 2020 को शुक्रवार को टोक्यो में ब्रिटिश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव लिज़ ट्रस और जापानी विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

कोरोना के डर से 50 मिलियन से अधिक अमेरिकियों ने किया जल्दी मतदान: अमेरिकी चुनाव 2020

दुनियाभर में महिलाओं में ज्यादा पुरुषों में पाई गई एंटीबाडी

जानिए कैसे अमेरिकी चुनाव है भारतीय चुनाव से अलग: अमेरिकी चुनाव 2020

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -