भारत की बढ़ती ताकत के मुताबिक खुद को नहीं बदल पा रहा ब्रिटेन - रिपोर्ट

Jun 24 2019 08:30 PM
भारत की बढ़ती ताकत के मुताबिक खुद को नहीं बदल पा रहा ब्रिटेन - रिपोर्ट

लंदन: विश्व में भारत की बढ़ती ताकत और प्रभाव के अनुसार ब्रिटेन अपनी रणनीतियों में परिवर्तन करने में नाकाम रहा है. यह हैरान करने वाला तथ्‍य सोमवार को ब्रिटिश संसदीय जांच रिपोर्ट में सामने आए हैं. ब्रिटिश संसदीय रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत के साथ बेहतर रिश्तों की दौड़ में भी ब्रिटेन पिछड़ चुका है. बता दें कि ब्रिटेन-भारत सप्ताह 2019 की शुरुआत से पहले ब्रिटिश संसद में पहले ‘भारत दिवस’ के मौके पर ‘बिल्डिंग ब्रिजेज : रीअवेकनिंग यूके-इंडिया टाइज’ नाम से यह रिपोर्ट सामने आई है. 

भारत और ब्रिटेन के संबंधों को मजबूत करने के इरादे से सामने आई इस रिपोर्ट में भारतीय पर्यटकों, छात्रों और पेशेवरों के लिए बेहतर वीजा और आव्रजन नीति बनाकर रिश्तों में सुधार लाने के लिए कहा गया है. रिपोर्ट में ब्रिटेन पर यह इल्जाम लगाया गया है कि वह द्विपक्षीय संबंधों के मौके गंवा रहा है. संसदीय रिपोर्ट में बताया गया है कि ऊभरते भारत के साथ बेहतर रिश्तों की वैश्विक दौड़ में ब्रिटेन पिछड़ रहा है. भारत के साथ ब्रिटिश संबंधों की हालिया कहानी गंवाए गए मौके की गाथा है. 

ब्रिटिश संसदीय रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत के साथ रिश्तों में बेहतरी के लिए सरकार को कुछ कड़े कदम उठाने होंगे, विशेष तौर से उसे भारतीयों के लिए ब्रिटेन की यात्रा, यहां नौकरी करना और पढ़ाई करना सरल बनाना होगा.

अब बिना पुरुष के ही बच्चों को जन्म दे सकेगी महिलाएं, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

ग्लोबल वार्मिंग की वजह से बढ़ सकते हैं मगरमच्छ के हमले, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

भारत और अमेरिका के बीच समस्या बना बादाम पर शुल्क का मुद्दा