जिस कंपनी ने सप्ताह में 4 दिन ही करवाया वर्कर्स से काम, उसे हुआ भारी मुनाफा

लंदन: ब्रिटेन की एक कंपनी ने सप्ताह में 5 के बजाय 4 कामकाजी दिनों के फॉर्मूले को आजमाने के लिए जनवरी 2020 में एक ट्रायल को शुरू कर दिया था। हालांकि, इस बारे में कंपनी ने क्लाइंट को कोई भी सूचना नहीं दी गई थी।  कंपनी ने वर्कलोड में संतुलन लाने के लिए वैकल्पिक शिफ्ट की व्यवस्था भी शुरू कर दी गई। कुछ कर्मचारियों को सोमवार से गुरुवार तक काम करने के लिए बोला गया जबकि अन्य को मंगलवार से शुक्रवार तक काम की बात कही गई।

खाद्य और पेय पदार्थों की इस मार्केटिंग कंपनी 'लक्स' के सह संस्थापक का इस बारें में बोलना है कि, यदि हमारे क्लाइंट को काम को लेकर कोई फर्क महसूस नहीं होता तो यह इस बात का सबूत होता कि चार दिन का वर्किंग डे कारगर साबित होने लगा है। वास्तव में हमारे किसी क्लाइंट को इसके बारे में पता नहीं  चल पाया, जो बेहतरीन है।

इस फॉर्मूले की कामयाबी के उपरांत कंपनी ने सप्ताह में 4 वर्किंग डे के पैटर्न को जनवरी 2020 से कर्मचारियों के कॉन्ट्रैक्ट में शामिल कर दिया। कंपनी ने जब इस ट्रायल को शुरू किया तो उसका मुनाफा 30 प्रतिशत बढ़ गया। जिसके साथ ही प्रॉडक्टिविटी भी 24 प्रतिशत बढ़ी। कंपनी ने प्रॉडक्टिविटी को मापने के लिए टाइम ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर का भी उपयोग किया गया। कर्मचारियों के अब पहले की तुलना में कम घंटों में काम करने से कंपनी को अधिक मुनाफा होने लगा था।

कुछ वर्ष पहले तक सप्ताह में चार दिन काम करने के कॉन्सेप्ट को संदेह की नजरों से देखा जा रहा था। हालांकि, कोविड-19 के कारण से इस वर्किंग मॉडल को अब हाथों हाथ लिया जा रहा है। इसे कामकाजी घंटों में क्रांतिकारी बदलाव के रूप में भी देखा जा चुका है। खबरों का कहना है कि 1922 में फॉर्ड मोटर कंपनी ने भी कामकाजी घंटों में इसी तरह के बदलाव को लेकर एक्सपेरिमेंट हुआ था। उस वक़्त सप्ताह के कामकाजी दिनों को 6 से घटाकर 5 करने को लेकर एक्सपेरिमेंट शुरू कर दिया गया था। इसके बाद 1926 में यह कंपनी की स्थाई पॉलिसी बनकर सामने आई।

कई कंपनियों के ट्रायल में सप्ताह में चार कामकाजी दिनों को सफल कहा गया है। आइसलैंड ने चार वर्किंग डे को लेकर 2015 से 2019 के मध्य सबसे लंबा ट्रायल चला था और इसके नतीजे  बेहतरीन साबित हो गया। कई बड़ी कंपनियों ने भी चार वर्किंग डे को लेकर इसी तरह के ट्रायल किए थे। यूनिलीवर कंपनी ने न्यूजीलैंड और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने जापान में इसी तरह के ट्रायल कर चुके थे।

नास्तिक से 'आस्तिक' हो रहा ऑस्ट्रेलिया, हिन्दुओं और मुस्लिमों की तादाद में इजाफा

ऑस्ट्रेलिया में मूसलाधार बारिश के चलते संकट में पड़ी 32000 लोगों की जिंदगी

अमेरिका की फ्रीडम डे परेड में हुई अंधाधुन फायरिंग, कई लोग हुए शिकार

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -