इंसानों से ज्यादा सुरक्षा मिल रही है इस पेड़ को, ये है कारण

धरती पर सबसे ज्यादा अगर कोई जीता है तो वो हैं पेड़. जी हाँ, सबसे अधिक उम्र पाने वाले पेड़ पौधे ही होते हैं, क्योंकि यह सैकड़ों सालों तक जीवित रहते है. इसी के चलते आपने कई सालों पुराने पेड़ पौधे भी देखे होंगे जो कई सालों तक जीवित रहते हैं. लेकिन धरती पर ऐसे भी पेड़ है जो करीब हजार साल पुराने है. इन पेड़ो को धरोहर माना जाता है क्योंकि यह इतिहास के गवाह है. लेकिन परेशानी की बात तो यह है कि इन पेड़ों पर तस्करों की नजरे हैं. जिसकी वजह से से इनका वजूद खतरे में नज़र आ रहा है.

अगर सबसे पुराने पेड़ की बात करे तो यह अमेरिका मे हैं. बताया जा रहा है कि यह पेड़ करीब पांच हजार साल पुराना है. यह अमेरिका के ग्रेट बैसिन में स्थित है. जिस स्थान पर यह पेड़ है वह इलाका करीब सैकड़ों एकड़ में फैला हुआ है. इतना ही नहीं, इस पेड़ की लोकेशन अमेरिका किसी को नहीं बताता है. क्योंकि इस पर सबसे अधिक तस्करों का खतरा मंडरा रहा है. 

Bristlecone Pine प्रजाति का यह पेड़ एक महत्वपूर्ण माना जाता है जिसकी रक्षा काफी ज्यादा हो रही है और इसे बचाने के लिए ही इसका स्थान भी नहीं बताया जाता. आप ये सोच रहे होंगे कि अमेरिका इस पेड़ की लोकेशन क्यों नहीं बताता है. तो बता दें कि साल 1964 में दुनिया के सबसे पुराने वृक्ष को काट दिया गया था. बताया जा रहा है कि यह पेड़ करीब पांच हजार साल पुराना है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक स्टूडेंट ने इसे काट दिया था. अब यह सबसे बड़ी बात है कि यह पेड अमेरिका में हैं. और अमेरिका नहीं चाहता कि उस पेड़ को किसी तरह का कोई खतरा हो. इसलिए इस पर कड़ी नज़र रखी जाती है.

जब चार घंटे मरने के बाद ज़िंदा हुआ बुजुर्ग

इसलिए रात में नहीं किया जाता पोस्टमार्टम, जानकर चौंक जायेंगे आप

महिला ने दिया दो मुंहें साप को जन्म, दर्शन की लगती है भीड़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -