जानिए बैंगन के चौंकाने वाले फायदे और सच

बैंगन को एग्गप्लांट और ओबर्शन के नाम से जाना जाता है। इस में कई तरह के पोषक तत्त्व पाएं जाते है। ढेरो तरह के स्वस्थ लाभ होने के कारण ये बहुत सारे लोगों की पसंदीदा सब्जी भी है, एक स्टडी के अनुसार ये पता चला है कि बैंगन में किसी दूसरे पौधों की तुलना में ज्यादा निकोटीन पाया जाता है। लेकिन सबसे अच्छी बात है कि, इसमें निकोटीन की मात्रा कम होने से यह आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुचता है।

तो आज हम जाने ब्रिंजल बेनिफिट्स के बारे मे, जो हर प्रकार से फायदा पहुचता है।

स्वस्थ दिल 

रोजाना बैंगन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है, साथ ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। जिससे दिल कि बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता  है। 

स्वस्थ दिमाग 

इस में नुट्रिएंट पाया जाता है। जो सेल को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है, साथ ही इससे आपकी मेमोरी भी बेहतर होती है। 

अतिरिक्त आयरन को कम करे 

इसके सेवन से अतिरिक्त आयरन कम होते है। साथ ही पोलिसिथेमिआ के मरीजों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। बैंगन में नसुनिन नमक एक योगिग पाया जाता है जिससे शरीर के अतिरिक्त आयरन को कम किया जा सकता है। 

बैक्टीरिया को दूर हटाता है 

यह आपके शरीर के बैक्टीरिया से भी लड़ता है। इसमें विटामिन C पाया जाता है जो आपको इन्फेक्शन से भी बचाता है।

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत 

यह आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबहुत बनता है। साथ ही इस में पाया जाने वाला फीट पोषक तत्व और विटामिन C से आपके शरीर को काफी फायदा पहुचता है।

स्मोकिंग की बुरी आदत से बचता है 

अगर आप स्मोकिंग को छोड़ना चाहते है तो बैंगन एक अच्छा उपाय है क्योकि इसमें निकोटीन पाया जाता है। जो इस स्मोकिंग की बुरी आदत से  छुटकारा दिलवाता है। 

स्वस्थ त्वचा 

इसमे बड़ी मात्रा में मिनरल्स, विटामिन और आहार संबन्धित फाइबर पाएं जाते है। यह डिटॉक्सीफिकेशन में हेल्प करता है जिससे त्वचा निखरती  है। बैंगन की लेयर में पाएं जाने वाले एंथोसिअनिन एक बहुत अच्छा एंटी एजिंग है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -