श्रम मंत्रालय ने कहा- असंगठित क्षेत्र में सामाजिक सुरक्षा पर संहिता के लिए लाना होगा नियम
श्रम मंत्रालय ने कहा- असंगठित क्षेत्र में सामाजिक सुरक्षा पर संहिता के लिए लाना होगा नियम
Share:

श्रम मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए ऑन कोड ऑन सोशल सिक्योरिटी ’के लिए मसौदा नियमों के साथ सामने आया है, जिसमें टमटम और प्लेटफॉर्म श्रमिक निर्माण श्रमिक शामिल हैं। मजदूरी औद्योगिक संबंध और व्यावसायिक सुरक्षा स्वास्थ्य और कार्य स्थितियों के लिए कोड के साथ सामाजिक सुरक्षा पर कोड 1 अप्रैल, 2021 से चालू किया जाना है। ये कोड 29 केंद्रीय कानूनों को मानते हैं। सरकार को उम्मीद है कि ये कोड औद्योगिक वातावरण को आसान बनाएंगे और व्यापार करने में भी मदद करेंगे।

 ड्राफ्ट कहता है कि श्रमिकों को विशिष्ट पोर्टल पर स्व-घोषणा के आधार पर आधार के साथ पंजीकृत होना आवश्यक है। इसके आधार पर एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर जेनरेट किया जाएगा, जो सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत लाभ लेने के लिए अनिवार्य होगा और इसके लिए एक नियमित अपडेशन भी आवश्यक है। कोई भी श्रमिक 16-60 वर्ष की आयु के बीच पंजीकरण का विकल्प चुन सकता है। मसौदा नियमों में उल्लेख किया गया है कि असंगठित कामगार, या किसी भी श्रेणी या असंगठित कामगार की उप-श्रेणी, को उनके पते, वर्तमान व्यवसाय, मोबाइल नंबर, कौशल, या समय-समय पर किसी अन्य विशेष (एस) के रूप में अपने विवरण को अपडेट करने की आवश्यकता होगी। समय इस तरह के अपडेशन के अभाव में, कोई भी असंगठित श्रमिक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के ऐसे लाभों का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं रह सकता है।

 कोड समय-समय पर जोड़े जाने वाले अन्य लाभों के साथ जीवन और विकलांगता कवर, दुर्घटना बीमा, स्वास्थ्य और मातृत्व लाभ, वृद्धावस्था संरक्षण, और क्रेच से संबंधित सामाजिक कल्याण के लिए योजनाओं को निर्धारित करता है। योजना के लिए धन केंद्र, केंद्र-राज्य, केंद्र-राज्य-नियोक्ता-कर्मचारी या कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व निधि द्वारा प्रदान किया जा सकता है।

ब्रह्मपुत्र नदी पर सड़क पुल के लिए एलएंडटी ले लिए लगाई गई सबसे कम बोली

काउंटियों के बीच एशियाई बाजारों में उछाल के साथ विशाल व्यापार समझौते पर हुए हस्ताक्षर

भारतीय अर्थव्यवस्था अनुमान से अधिक तेजी से हुआ विकास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -