दीपावली के दिन घर लाएं ये पांच चीजें, नहीं होगी धन की कमी
दीपावली के दिन घर लाएं ये पांच चीजें, नहीं होगी धन की कमी
Share:

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की उपासना की जाती है। इस दिन मां लक्ष्मी की उपासना करने से श्रद्धालुओं का घर धन-संपत्ति से भर जाता है। मां लक्ष्मी अपने श्रद्धालुओं की धन से सबंधित हर परेशानी दूर करने के साथ उन्हें यश तथा कीर्ति का आशीर्वाद भी देती है। यही कारण है कि हर शख्स दिवाली पर मां लक्ष्मी को अपने घर बुलाने का प्रयास करता है। कभी मां को लाल चुनरी तो कभी धनतेरस पर नया झाड़ू क्रय करके उन्हें घर बुलाने के सभी प्रयासों में लगा रहता है। बावजूद इसके सभी प्रयास उस वक़्त बेकार हो जाती हैं जब एक छोटी सी गलती आपके सभी प्रयास बेकार कर देती हैं। आज हम आपको मां लक्ष्मी को घर बुलाने के ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपना कर आप वर्ष भर पैसों की तंगी से नहीं जूझेंगे। मतलब पूरे वर्ष आपको पैसे की तंगी नहीं होगी। दिवाली के अवसर पर घर के मुख्य द्वार पर लक्ष्मी तथा कुबेर की एक तस्वीर क्रय करके लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपके घरों में पैसों की कमी नहीं होगी।

धातु का कछुआ:
अधिकतर लोग केवल इस बात को जानते हैं कि कछुआ फेंग शुई के मुताबिक शुभ होता है, किन्तु आपको बता दें कि वास्तु विज्ञान में भी कछुए को एक विशेष स्थान दिया गया है। घर में धातु का बना कछुआ रखने से कई कष्टों से मुक्ति पाई जा सकती है। कछुआ वास्तु शास्त्र तथा फेंग शुई की दृष्टि में सुख-शांति का प्रतीक माना गया है।

धातु की मछली:
फेंग शुई के मुताबिक, मछलियों की खास अहमियत होती है। ऐसी मान्यता है कि मछलियां धन तथा समृद्धि लेकर आती हैं। फेंग शुई के मुताबिक, घर में यदि जिंदा मछलियां रखनी हो तो आठ सुनहरी तथा एक काली मछली को मछलीघर में रखना चाहिए। मछलियों की उछलकूद देखने से मन को शांति प्राप्त होती है तथा यह अपने साथ सभी अपशकुन लेकर चली जाती हैं। हालांकि इसे रखने के लिए खास देखभाल की आवश्यकता होती है। जो लोग घर में जिंदा मछली नहीं रख सकते हैं उन्हें धन की कमी दूर करने के लिए धातु से बनी मछली रखनी चाहिए।

मिट्टी की सुराही:
दीपावली के दिन मिट्टी की एक सुराही क्रय करके घर की उत्तर दिशा में पानी से भरकर रख देना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी। यदि मिट्टी की सुराही न मिल पा रही हो तो मिट्टी का घड़ा भी क्रय कर सकते हैं। हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि यह घड़ा अथवा सुराही जो भी आपके पास वो कभी भी खाली न रहें। इसमें पानी समाप्त होते ही फिर से भर कर रख दें।

मोर पंख:
मोर पंख को भी सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इस दिन यदि आप अपने घर में मोर पंख रखते हैं तो आपके घर में सुख-समृद्धि आती है। यदि घर में सही स्थान पर उचित तरीके से मोर पंख रखा जाए तो वह आपको कई फायदा पहुंचाता है। घर या दुकान की दक्षिण-पूर्व दिशा में मोर पंख स्थापित करने से घर-परिवार में मौजूद पैसों की तंगी समाप्त हो सकती है।

घर में रखें पीतल अथवा तांबे का पिरामिड:
दीपावली के दिन घर में पीतल अथवा तांबे से बना पिरामिड क्रय करके रखना चाहिए। किन्तु इस बात की ध्यान रखें इस पिरामिड को ऐसे स्थान पर रखें जहां घर के सदस्य सबसे अधिक वक़्त गुजारते हैं। ऐसा करने से घर के लोगों की आय में बढ़ोतरी होती है।

जानिए हिन्दू धर्म में गाय का महत्त्व

क्यों नहीं काटना चाहिए पीपल का पेड़

ब्रम्ह कमल से जोड़ा था ब्रम्हाजी ने गणेशजी का सर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -