इन तरीकों से चमकाएं चांदी के बर्तन और ज्वेलरी
इन तरीकों से चमकाएं चांदी के बर्तन और ज्वेलरी
Share:

बहुत से लोगों के घरों में चांदी के बर्तन रखे होते हैं, पर आजकल चांदी के बर्तनों का इस्तेमाल बहुत कम किया जाता है, जिसके कारण वह रखे-रखे काले पड़ जाते हैं. अगर आप चांदी के बर्तनों की पॉलिश करवाते हैं, तो इसमें आपके काफी पैसे खर्च हो जाते हैं, और कुछ समय के बाद यह बर्तन फिर से काले पड़ जाते हैं. इसलिए आज हम आपको चांदी के बर्तन और ज्वेलरी को साफ करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आप चांदी के बर्तनों या ज्वेलरी को साफ करना चाहते हैं, तो एक बर्तन में 1 लीटर पानी ले ले. अब इसमें एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और एल्युमीनियम फॉइल का एक टुकड़ा डालकर अच्छे से उबाल लें. जब पानी उबलने लगे तो अपनी चांदी की ज्वैलरी और बर्तन को इस पानी में डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. 10 मिनट के बाद इसे पानी से निकालकर हल्का सा रगड़ कर साफ करें. ऐसा करने से आपकी चांदी के बर्तन और ज्वैलरी बिल्कुल नए हो जाएंगे. 

2- चांदी के बर्तनों को साफ करने के लिए एक बर्तन में पानी ले ले. अब इसमें एल्युमीनियम फॉइल का एक टुकड़ा डालें और फिर इसमें डिटर्जेंट पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसमें चांदी के बर्तनों को डालकर 1 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर इसे पानी से निकालकर सुखा लें. ऐसा करने से आपके बर्तन चमक उठेंगे. 

3- टोमेटो केचप के इस्तेमाल से भी आप अपने चांदी के बर्तनों को चमका सकते हैं. इसके लिए चांदी के बर्तनों पर टोमेटो केचप लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें, और फिर इसे डिटर्जेंट पाउडर से रगड़ कर साफ करें. ऐसा करने से आपके बर्तन नए दिखाई देने लगेंगे.

पुरानी पड़ी बोतलों से सजाएं अपना घर

घर में आसानी से उगाएं हरी मिर्च

जानिए कैसे करें टिन के पुराने डिब्बों का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -