स्टेटिस्टिक्स में आपका बेहतर करियर लाखों की सैलरी के साथ
स्टेटिस्टिक्स में आपका बेहतर करियर लाखों की सैलरी के साथ
Share:

आज करियर की रह पर बहुत से ऐसे कोर्सेज है जिनकी मदद से आप अपने जीवन को एक नई दिशा में मोड़ सकते है.और एक अच्छे पद पर कार्यरत हो सकते है. इसी के चलते करियर की राह पर एक ऐसा विषय जिसकी मदद से आप अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है .आप गणितीय तरीके से डेटा के प्रेजेंटेशन, एनालिसिस, इंटरप्रेटेशनके द्वारा प्रगति हासिल कर सकते हो इसी प्रक्रिया को ही हम स्टेटिस्टिक्स के नाम से जानते है.स्टेटिस्टिक्स को हिन्दी में सांख्यिकी भी कहा जाता है. इसका उपयोग बड़ी तेजी से बढ़ रही है आज चारो इसके जरिये ही कार्य किये जा रहे  है. मार्केटिंग, एग्रीकल्चर, फार्मा, मीडिया के साथ ही साथ अन्य क्षेत्रों में भी इसका उपयोग हो रहा है .

स्टेटिस्टिक्स की पढ़ाई करने के लिए योग्यता: 
वे सभी उम्मीदवार जिन्होंने 12वीं कक्षा कॉमर्स विषय के साथ पास की है.वे बैचलर डिग्री में स्टेटिस्टिक्स ले सकते हैं या जिन्होंने ग्रेजुएशन गणित से किया है वे भी स्टेटिस्टिक्स की पढ़ाई मास्टर्स लेवल पर कर सकते हैं. 

कहां मिलेगा आपको जॉब: आप योजना आयोग , इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड मेनपावर रिसर्च, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, सामाजिक-आर्थिक गणना से जुडे़ क्षेत्र में नौकरी पाने का मौका मिल सकता है. भारत सरकार के अधीन सरकारी सांख्यिकी प्रणाली का सर्वोच्च निकाय योजना मंत्रालय में है जो भारतीय सांख्यिकीय संस्थान के साथ साझा प्रयास करके योजना से संबंधित आंकड़ों का संकलन करता है. इसमें भी बड़े पैमाने पर नौकरी दी जाती है. 

आपके लिए जरूरी होने ये स्किल्स: 
एक अच्छे स्टेटिस्टीशियन के पास तेज दिमाग और अद्भुत बौद्धिक क्षमता होनी चाहिए.अगर आपमें लगातार अध्ययन करने की क्षमता है और आप गणना करने से नहीं डरते हैं तो यह फील्ड आपके लिए बेस्ट है.

यहां से करें स्टेटिस्टिक्स की पढ़ाई:
इंडियन स्टेटिस्टिक्ल इंस्टीट्यूट, बेंगलुरू
इंडियन स्टेटिस्टिक्ल इंस्टीट्यूट, दिल्ली
सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई
इंडियन स्टेटिस्टिकल इंस्टीट्यूट, कोलकाता

क्या है साइबर लॉ ?आज बढ़ रही है इसकी मांग

आप भी बनाएं अपना करियर : क्लाउड कंप्यूटिंग में है जॉब के सुनहरे अवसर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -