सांस लेने में होती है तकलीफ तो बड़ी हो सकती है आपकी बीमारी
सांस लेने में होती है तकलीफ तो बड़ी हो सकती है आपकी बीमारी
Share:

सेहत कभी भी किसी भी ख़राब हो सकती है इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता. ऐसे में सांस लेनी बीमारी भी बहुत ही खतरनाक होती है. इसके कारण हो सकते हैं, सां लेने में तकलीफ होना यानि आपको किसी न किसी तरह की बड़ी बीमारी भी हो सकती है. सांस लेने से कैंसर, शुगर, गुर्दे और दिल की बीमारियों तक का पता लगाया जा सकता है. अगर आपको भी हो रही है ऐसी ही परेशानी तो इन बातों का ध्यान रखें ताकि आपको कोई परेशानी ना हो. इसके साथ ही आप तुरंत इसका इलाज शुरू करवा सकते हैं. 

पेट का कैंसर
अगर आपको लगातार बिना किसी कारण के सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. अक्सर पेट के कैंसर के कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती है.

मोटापा
मोटापे में अक्सर शारीरिक गति‍विधियां करने में दिक्कत आ जाती है. गले और छाती के आसपास जमा अतिरिक्‍त चर्बी के कारण मोटे लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो जाती है. इन लोगों की सांस में मेथेन और हाईड्रोजन गैस की मात्रा बढ़ जाने के कारण वो ठीक से सांस नहीं ले सकते. 

गुर्दे फेल होना
सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो ये गुर्दे फेल होने का संकेत होता है. गुर्दे के फेल हो जाने के कारण रक्त में यूरिया का स्तर बढ़ जाता है. इससे मुह में अमोनिया ब्रेथ के कारण बदबू आने लगती है. मुंह का स्वाद भी खराब होने लगता है.

फिजिकल वर्क करने में दिक्कत
मोटे लोगों को अक्सर फिजिकल वर्क करने में दिक्कत होती है. गले और छाती के आसपास जमा अतिरिक्त चर्बी के कारण सांस लेने में दिक्कत होती है. ऐसे लोगों की सांस में मेथेन और हाइड्रोजन गैस की मात्रा बढ़ जाने के कारण भी सांस लेने में समस्या आने लगती है. ऐसे में डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए.

वर्किंग वीमन के लिए हैं ये खास टिप्स, ऐसे रखें बच्चों को भी खुश

कभी भी हो रही है थकान, तो जान लें ये हो सकती हैं बीमारियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -