जाने स्तन संबंधी समस्या और उनके उपचार
जाने स्तन संबंधी समस्या और उनके उपचार
Share:

स्तन महिला को एक कुदरत का देन है. अगर इसकी सही तरीके से देखभाल नहीं की जाएगी तो आपको स्तन से जुडी कई रोगों का सामना करना पड सकता है जैसे की स्तन कैंसर. जिसमे तो वक्षों को हटवाना भी पडता है इसलिए इसकी देखभाल बहुत जरुरी है. तो आइये जाने स्तन संबंधी समस्या और उनके उपचार. 

इस तरह करे अपने स्तन की देखभाल 

1. एक रिसर्च के अनुसार महिलाओं के बे्रस्ट में नॉन फैट टिश्यूज ज्यादा होते हैं, जिनके कारण ट्यूमर होने का खतरा बना रहता हैं. यह परेशानी उनको होती है जिनकी ब्रा साइज ज्यादा है. 

2. क्या आप जानते है 40 व 50 की उम्र की महिलाओ को स्तन कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है. अधिकतर इस उम्र में शरीर को लेकर सारी गडबडियां होती हैं. जिन्हे स्तन कैंसर होने का खतरा हो उन्हें युवावस्था में एक बार जांच जरूर करवाना चाहियें. यह खतरा उन महिलाओ को ज्यादा होता है जिन्हे युवावस्था में स्तन कैंसर पहले हो चुका हो.  

3. 50 की उम्र में यह समस्या आ सकती है इसलिए कम से कम 3 महीने में एक बार स्तन की जांच जरूर करवानी चाहिएं.

4. वक्ष में दर्द ऋतुस्त्राव अवधि को नियंत्रित करने वाले हार्मोनों द्वारा होती है. हार्मोन के बदलाव के कारण ऋतुस्त्राव अवधि के शुरुआत में  दोनों स्तनों में दर्द हो सकता है इसे चक्रीय स्तन दर्द कहते हैं.

5. स्तन में गांठ का पता देखने से नहीं चलता है. केवल जांच से यह समझना थोड़ा मुश्किल है कि यह गांठ स्तन कैंसर के कारण बनी है क्योंकि 20 से 50 साल की महिलाओं में स्तन में गांठ 90 प्रतिशत कैंसरजनक नहीं होते हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -