सामाजिक कुरीतियों की जंजीरों को तोड़ अपने पैरों पर खड़ी हुई ये महिला

एक सशक्त महिला अपने जीवन में किसी काम को करने के दौरान राह में आने वाले आँधी-तूफान को चीरती हुई अपने सपनों को जीने का हुनर बखूबी जानती है। कोई कितना ही रोके, कोई कितना ही टोके, कामयाबी  के आयाम जो एक महिला अपने बलबूते पर गढ़ रही है, उस पर कोई विराम नहीं लगा सकता। हाल ही में देश की तमाम महिलाओं के लिए ऐसी ही मिसाल बन खड़ी हो गई है राजस्थान के झुंझुनू के पोंख गाँव की ममता कुमारी। देश के लिए प्रेरणा बनीं ममता कुमारी स्वदेशी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर चर्चाओं का विषय बनी हुई है। 

जीवन के उतार-चढ़ाव के मध्य किसी वजह से ममता की पढ़ाई बीच में ही रुक गई थी। ममता आगे पढ़ना चाहती थीं, लेकिन जिम्मेदारियों की वजह से यह संभव नहीं हो सका। लेकिन कम शिक्षा की बेड़ियाँ ममता कुमारी को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से नहीं रोक पाई। वह पैरों में बँधी जंजीरों को तोड़कर आगे बढ़ना बखूबी जानती थीं। दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के जरिए से उन्होंने फील्ड टेक्नीशियन का कोर्स किया। जिसके जरिए  वह आज सफलता की ऊँचाइयों को छू रही हैं। इतना ही नहीं वह 86,400 रुपये हर साल कमाकर, आज खुशी-खुशी अपने 5 लोगों के परिवार का गर्व से खर्चा उठा रही हैं। 

ग्रामीण विकास मंत्रालय, इंडियन गवर्नमेंट ने अपने आधिकारिक कू हैंडल के जरिए से पोस्ट करते हुए अवगत कराया है: शिक्षा छोड़ना ममता कुमारी को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से नहीं रोक पाया। झुंझुनू के पोंख गाँव से #Rajasthan #DDUGKY के फील्ड टेक्नीशियन कोर्स ने उन्हें सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचने में सहयता की। 86,400 रूपए प्रति वर्ष कमाकर, आज वे खुशी-खुशी 5 लोगों के परिवार का समर्थन भी कर रहे है।

 

आज ममता कुमारी देश की उन तमाम महिलाओं के लिए मिसाल और प्रेरणा बन चुकी है, जो अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहती हैं, किसी और पर निर्भर होने के बजाए खुद के पैरों पर खड़े होना चाह रही हैं, बदलती विश्व के अनुरूप खुद को ढालना चाहती हैं, अपने सपनों को जीना चाहती हैं, अपनी इच्छा परिवार के सामने प्रकट करना चाह रही हैं, लेकिन समाज के दबावों और अन्य परेशानियों के चलते खुद को पीछे खींच लेती हैं। उन सभी महिलाओं को ममता कुमारी ने यह बताया है कि दबाव आपको कभी नहीं रोक सकता, आप वह सब कर सकती हैं, जो आप असल में करना चाह रही है।

रिलीज हुआ Brahmastra का नया प्रोमो, दीपिका को देख उड़े फैंस के होश

एक के बाद एक मौत की खबरों से डरा मनोरंजन जगत, अब इस अभिनेता ने ली विदाई

ललित मोदी संग नाम जोड़ने पर ट्रोलर्स के ऊपर फूटा सुष्मिता का गुस्सा, बोली- लड़का करे तो सही और लड़की करे...

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -