पात्रा चॉल घोटाला: शिवसेना सांसद संजय राउत को मिली जमानत
पात्रा चॉल घोटाला: शिवसेना सांसद संजय राउत को मिली जमानत
Share:

मुंबई: शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत को बड़ी राहत मिल रही है। जी दरअसल उन्हें PMLA कोर्ट ने जमानत दे दी है। मिली जानकारी के तहत कोर्ट ने संजय राउत के साथ प्रवीण राउत को भी जमानत दे दी है। जी दरअसल संजय राउत को पात्रा चॉल जमीन घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अगस्त के महीने में गिरफ्तार किया था। आप सभी को बता दे कि पात्रा चॉल जमीन घोटाला 1,039 करोड़ रुपये का है और इस घोटाले में ED ने प्रिवेन्शन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत केस दर्ज किया था। वहीं इसके बाद ईडी ने संजय राउत के घर तलाशी में 11.5 लाख रुपये भी जब्त किए थे और इस मामले में अप्रैल में ED ने राउत की पत्नी वर्षा राउत और उनके करीबियों की 11.15 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की थी।

शर्लिन को राज कुंद्रा ने बताया समाज के लिए खतरा, बोले- 'X रेट कंटेंट प्रोड्यूस कर रही है'

क्या है मामला- जी दरअसल साल 2018 में महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) ने प्रिवेन्शन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत एक केस दर्ज कराया था। यह मामला राकेश कुमार वधावन, सारंग कुमार वधावन और अन्य के खिलाफ था। ED का कहना है जांच के दौरान सामने आया कि गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को पात्रा चॉल को पुनर्विकसित करने का काम मिला था। यह काम MHADA ने उसे सौंपा था और इसके तहत कंस्ट्रक्शन कंपनी को पात्रा चॉल में 672 किरायेदारों के घरों को पुनर्विकसित करना था। आपको बता दें कि पात्रा चॉल मुंबई के गोरेगांव में बनी है और जिस जमीन पर ये फ्लैट रिडेवलप होने थे, उसका एरिया 47 एकड़ था।

तेजस्वी-करण के लिए खुशखबरी, इस शो में एक साथ आएँगे नजर

वहीं गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन ने MHADA को गुमराह किया और बिना फ्लैट बनाए ही ये जमीन 9 बिल्डरों को बेच दी। इससे उसे 901.79 करोड़ रुपये मिले। उसके बाद गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन ने Meadows नाम से एक प्रोजेक्ट शुरू किया और घर खरीदारों से फ्लैट के लिए 138 करोड़ रुपये जुटाए। अंत में जांच में आया कि गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन ने गैरकानूनी तरीके से 1,039।79 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की। हालाँकि आगे चलकर उसने गैरकानूनी तरीके से ही इस रकम को अपने सहयोगियों को ट्रांसफर कर दी। वहीं गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) की सिस्टर कंपनी है।

राकेश वधावन, सारंग वधावन और प्रवीण राउत HDIL में भी डायरेक्टर थे। दूसरी तरफ ED के मुताबिक, जांच में सामने आया कि HDIL ने करीब 100 करोड़ रुपये प्रवीण राउत के खाते में जमा कराए थे। बाद में ये पैसा प्रवीण राउत ने अलग-अलग बैंक खातों से अपने करीबियों, परिवार के सदस्यों और व्यावसायिक संस्थानों को भेज दिया। इसके अलावा जांच में ये भी सामने आया कि 2010 में प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी ने संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत के खाते में 83 लाख रुपये ट्रांसफर किए थे। ये पैसा गैरकानूनी तरीके से कमाया गया था। इस रकम से वर्षा राउत ने दादर में एक फ्लैट खरीदा।

फिर हादसे का शिकार हुई वंदे भारत ट्रेन, महिला की मौत

पशु पालकों को अपने पशु खुले में छोड़ना पड़ेगा मंहगा, जुर्माने का है प्रावधान

खुद से शादी करने के 2 महीने बाद प्रेग्नेंट हुई ये एक्ट्रेस!, खुद खोला राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -