नेपाली पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने 25वीं बार तोड़ा रिकॉर्ड
नेपाली पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने 25वीं बार तोड़ा रिकॉर्ड
Share:

नेपाली पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने शुक्रवार को 25 वीं बार माउंट एवरेस्ट को दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत के ऊपर से सबसे अधिक बार देखा। नेपाल के पर्यटन विभाग की निदेशक मीरा आचार्य ने कहा, "शेरपा शाम 6 बजे माउंट कोमोलंगमा के शिखर पर पहुंचे।" कामी एक 12-व्यक्ति टीम का हिस्सा थे, जिसने शिखर को रस्सियों को ठीक किया। वह सैकड़ों पर्वतारोहियों में से पहला था जो आने वाले हफ्तों में शीर्ष पर पहुंचने की उम्मीद कर रहा था।

कामी ने दो दशकों से अधिक समय तक एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य किया है। उन्होंने पहली बार 1994 में 8,849 मीटर (29,032 फीट) ऊंचे पहाड़ को व्यावसायिक अभियान के तहत खड़ा किया। वह लगभग हर साल शीर्ष पर गया है। "यह रिकॉर्ड तोड़ने के बारे में नहीं है ... मेरा उद्देश्य 2020 में 50 साल की उम्र में 25 बार चढ़ाई करके मेरी रजत जयंती मनाने का था, लेकिन कोविड ने ऐसा नहीं होने दिया। इसलिए इस साल मैं अपने सपने को सच करूंगा," कामी ने कहा। पर्वतारोही ने पाकिस्तान में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी, K2 सहित अन्य पहाड़ों पर भी अपना नाम बनाया है।

 वह इस साल के अंत में एक शाही बहरीन टीम के मार्गदर्शक के रूप में शिखर पर जाने की योजना बना रहा है। कामी ने कहा, "मैं अपने राष्ट्र के लिए चढ़ाई करता हूं। हमारे जैसे मार्गदर्शक नेपाल के पर्यटन क्षेत्र के लिए आवश्यक हैं। हमारे बिना, विदेशी लोग नहीं आएंगे," कामी ने कहा। हालांकि, नेपाल और दुनिया के अन्य हिस्सों में महामारी अभी भी व्याप्त है, नेपाली सरकार ने इस वसंत में पर्वतारोहण को हरी झंडी दी और पर्यटन विभाग के अनुसार, रिकॉर्ड 408 चढ़ाई परमिट जारी किए।

जानिए क्यों मनाया जाता है, विश्व प्रवासी पक्षी दिवस

यहां पर कार्यस्थल में प्रवेश के लिए अनिवार्य होगा कोरोना टीका लगवाना

अफगानिस्तान की सेनाओं ने बागलान में शुरू किया जवाबी हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -