जानिए सेहत के लिए कितना जरुरी है सुबह का नाश्ता
जानिए सेहत के लिए कितना जरुरी है सुबह का नाश्ता
Share:

कई लोगों को सुबह नाश्ता करने की आदत होती है. इससे उनकी सेहत भी सही बनी रहती है और बिमारियों का खतरा भी कम होता है. सुबह का नाश्ता करने से हम दिनभर एनर्जेटिक रहते हैं. शरीर की ग्रोथ के और सेहतमंद रहने के लिए ये काफी जरूरी होता है कि हम अपना नाश्ता कभी न छोड़े. अगर आप भी नहीं करते हैं तो शुरू कर दें, ताकि आपकी सेहत भी कोई नुकसान ना हो. 

* अगर आपको लगता है कि नाश्ता न करने से आपका वजन कम होता है, तो ऐसा नहीं है. इसकी कमी में आपका वजन बढ़ जाता है. जब आप नाश्ता नहीं करते हैं, तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम नहीं करता है. जिससे बॉडी की कैलोरी बर्न करने की क्षमता घट जाती है और आपका वजन बढ़ने लगता है.

* रात को सात-आधे घंटे की नींद के बाद आपके शरीर को पोषण और एनर्जी की जरूरत होती है. इतना ही नहीं, रातभर पेट खाली रहने से इसमें एसिड्स की मात्रा बढ़ जाती है. जैसा कि एसिड्स का काम खाना पचाने का होता है ऐसे में जब आप नाश्ता नहीं करती हैं, तो ये पेट में गैस बनाता है और एसिडिटी की परेशानी होती है.

* नाश्ता न करने से आपका शुगर लेवल प्रभावित होता है. इससे आपको डाइबिटीज की परेशानी हो सकती है. कई बार नाश्ते की कमी में आपको स्ट्रेस और डिप्रेशन की भी परेशानी होती है. 

* जैसा कि नाश्ता न करने से एसिडिटी की परेशानी होती है. अगर आप इस पर ध्यान नहीं देते हैं, तो लंबे वक्त तक बार-बार एसिडिटी की परेशानी से आपको अल्सर की समस्या भी हो सकती है. इसलिए न सिर्फ एसिडिटी, बल्कि अल्सर से बचने के लिए भी नियमित रूप से नाश्ता करें.

हर रोज़ करें गुड़ का सेवन, माइग्रेन के दर्द से मिलेगा छुटकारा

बच्चों में बढ़ रहा इन बिमारियों का खतरा, डालें जरुरी आदत

ब्रेन स्ट्रोक के संकेतों को ना करें अनदेखा, जा सकती है जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -