ब्रेड खाने से बढ़ सकता है वजन
ब्रेड खाने से बढ़ सकता है वजन
Share:

सुबह की भागदौड़ ने ब्रेड को हम सभी के घर का अभिन्न हिस्सा बना दिया है. ब्रेकफास्ट तैयार करने की हड़बड़ी और खाने की जल्दबाजी में ब्रेड से बेहतर दूसरा कोई विकल्प हमें नजर ही नहीं आता है. पर क्या आप जानते है ब्रेड कहना आपके लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है -

1-ज्यादातर ब्रेड में बहुत अधिक मात्रा में नमक होता है. इससे शरीर में सोडियम की मात्रा के संतुलन पर असर पड़ता है. आप चाहे तो घर पर ब्रेड तैयार कर सकते हैं और उसमें नमक की मात्रा को संतुलित रख सकते हैं.

2-अगर आप ब्रेड के बहुत शौकीन हैं तो आपका वजन बढ़ना लगभग तय है. इसमें मौजूद नमक, चीनी और प्रीजरवेटिव्स वजन बढ़ाने वाले कारक हैं.

3-दूसरी चीजों की तुलना में ब्रेड में बहुत कम पोषक तत्व होते हैं. खासतौर पर व्हाइट ब्रेड में. न तो ब्रेड खाने से फाइबर मिलता है, न तो ग्रेन्स का पूरा फायदा. एक तरीके से कोई भी पोषक तत्व हमारे शरीर में नहीं जाता है. अगर आप ब्रेड की आदत को छोड़ नहीं सकते हैं तो व्हाइट ब्रेड की जगह होल-ग्रेन ब्रेड खाना शुरू कर दीजिए.

4-ब्रेड खाने के बाद भी भूख शांत नहीं होती है. ये फिलर की तरह काम करता है लेकिन इसे एक वक्त के आहार के रूप में लेना सही नहीं है. वैसे भी ब्रेकफास्ट सबसे अधिक हेल्दी होना चाहिए. ऐसे में आपके लिए ब्रेड का विकल्प तलाशना बेहद जरूरी है.

अधिक मैदा खाना कर सकता है नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -