इस खूबसूरत जगह पर इंसानों की जगह रहते हैं ये जीव, देखकर डर जायेंगे आप
इस खूबसूरत जगह पर इंसानों की जगह रहते हैं ये जीव, देखकर डर जायेंगे आप
Share:

दुनिया में कई खूबसूरत जगहें हैं जहां पर जा कर आपको काफी सुकून मिल सकता है. लेकिन कुछ जगह सुंदर होने के बाद भी आप वहां नहीं जा सकते क्योंकि वहां पर आपके लिए जंगली और खतरनाक जानवर मौजूद होते हैं. ऐसे ही एक जहग की बात कर रहे हैं जो सुंदर तो बहुत है लेकिन वहां पर साँपों की हुकूमत चलती है. तो चलिए आपको जानकारी दे देते हैं कहाँ है वो खूबसूरत जगह. 

ये कहीं और नहीं बल्कि ब्राज़ील जैसी खूबसूरत जगह है जहां पर सिर्फ साँपों का बसेरा है और वो भी जहरीलें सांपो का बसेरा. ऐसा ही है ब्राजील का एक आइलैंड जहां केवल जहरीलें गोल्डन पिट वाइपर सांपो कि हुकूमत चलती है. समुद्र मे स्तिथ इस आइलैंड का नाम Ilha de Queimada Grande है, पर इसे अब स्नेक आइलैंड के नाम से जाना जाता है. आइलैंड का एरिया 4,30,000 वर्ग मीटर हैं. यानि कि इस आइलैंड पर करीब 20,00,000 (बीस लाख) जहरीलें गोल्डन पिटवाइपर सांप रहते है.

जहरीले सांपो की इतनी अधिक संख्या के कारण, ब्राजीलियन नेवी ने आम इंसानो का इस पर जाना प्रतिबंधित कर रखा है. सांपो की संख्या इतनी अधिक है कि हर एक वर्ग मीटर में पांच सांप रहते हैं यही नहीं इन सांपों कि गिनती विश्व के सबसे जहरीले सांपो में होती है. इस सांप के काटने से आदमी 10 से 15 मिनट के अंदर मर जाता है.

इस भूभाग से होकर जाने वाले प्रवासी पक्षियों के लिए यह आइलैंड रेस्टिंग पॉइंट की तरह है. गौरतलब है कि ये प्रवासी पक्षी इस वीरान टापू पर गोल्डन पिट वाइपर के भोजन का प्रमुख जरिया हैं. साथ ही इन सांपों की संख्या इस हद तक बढ़ने के लिए भी जिम्मेदार हैं.

तो ऐसे खत्म हुए डायनासोर, ये था खतरनाक कारण

खाने की जगह ये शख्स खाता है सिक्के, कारण जानकर चौंक जायेंगे आप

इस हवेली से आज भी आती चीखने की आवाज़, लड़कियों के साथ हुई थी हैवानियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -