भारत दौरे पर आएँगे ब्राजील के राष्ट्रपति, गणतंत्र दिवस के समारोह में होंगे शामिल
भारत दौरे पर आएँगे ब्राजील के राष्ट्रपति, गणतंत्र दिवस के समारोह में होंगे शामिल
Share:

नई दिल्ली: इस वर्ष गणतंत्र दिवस के समारोह में ब्राजील के प्रेजिडेंट जैर बोलसोनारो देश के मुख्य अतिथि होंगे. प्रति वर्ष 26 जनवरी के मौके  पर विदेशी मेहमानों को आमंत्रित किया जाता है. ब्राजीली राष्ट्रपति 24 से 27 जनवरी तक भारत यात्रा पर रहेंगे. गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के अलावा बोलसोनारो कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बतौर मेहमान आ रहे ब्राजीली राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो की ये पहली भारत यात्रा है. 24 जनवरी को जैर बोलसोनारो अपने 7 कैबिनेट मंत्रियों और दर्जनों अधिकारियों के साथ देश की राजधानी दिल्ली पहुंचेंगे. इससे पहले 1996 और 2004 में ब्राजील के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस में हिस्सा ले चुके हैं. गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल लेने से पहले ब्राजीली राष्ट्रपति कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. 25 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा उनके सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. 

इसके बाद वह पीएम नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ मुलाकात करेंगे. गणतंत्र दिवस के बाद वे भारत-ब्राजील बिजनेस समिट को भी संबोधित करेंगे. आपको बता दें कि व्यापार और निवेश के लिहाज से ब्राजील भारत का महत्वपूर्ण सहयोगी है. भारत-ब्राजील के बीच गत वर्ष ट्रेड 8.2 बिलियन यूएस डॉलर तक पहुंचा था. इसमें भारत की तरफ से 3.8 यूएस बिलियन डॉलर का एक्पोर्ट किया गया, जबकि ब्राजील से 4.4 यूएस डॉलर का इम्पोर्ट भी हुआ है.

बगदादी की मौत के बाद ISIS ने चुना नया सरगना, बहुत ही खूंखार है ये आतंकी

पाक के पीएम जल्द ले सकते है वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा, ट्रम्प के साथ होगी द्विपक्षीय बैठक

चीन पर बढ़ा रहस्यमयी बीमारी का प्रकोप, अब तक 4 से अधिक मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -