ट्रम्प को मिला ब्राज़ील का सपोर्ट, ब्रासलिया ने  टैंकरों को रोका
ट्रम्प को मिला ब्राज़ील का सपोर्ट, ब्रासलिया ने टैंकरों को रोका
Share:

ब्रासलिया: कुछ समय पहले ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की हत्‍या के बाद ब्राजील ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के कदम का समर्थन‍ किया है. वहीं इसकी प्रतिक्रिया में ईरान ने तेहरान में ब्राजील के प्रभारी को तलब किया है. जंहा इस समर्थन के बाद ब्राजील की सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनी पेट्रोब्रास ने बीते बुधवार यानी 8 जनवरी 2020 को घोषणा की कि वह ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच तनाव के चलते अपने तेल टैंकरों को स्ट्रेट ऑफ होर्मुज मार्ग से भेजना बंद कर दिया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि उसने यह फैसला नौसेना के साथ परामर्श करने के बाद लिया गया है. हालांकि, कंपनी ने यह जोर देकर कहा कि इसका असर ब्राजील तेल की आपूर्ति पर नहीं पड़ेगा. जंहा तेल कंपनी ने कहा कि इससे किसी तरह से आपूर्ति को प्रभावित नहीं होने देगी. वहीं पेट्रोब्रास ने यह भी भरोसा दिलाया है कि अमेरिका और ईरान के संघर्ष का असर तेल कीमतों पर नहीं पड़े सकता है.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि वह तेल की कीमतों में वृद्धि नहीं करेगा. बता दें कि ओमान और ईरान के बीच फैला स्टॉर्म ऑफ होर्मुज दुनिया का सबसे महत्‍वपूर्ण शिपिंग लेन है.पश्चिम एशिया की एक प्रमुख जलसन्धि है, जो ईरान के दक्षिण में फ़ारस की खाड़ी को ओमान की खाड़ी से अलग करता है. इसके दक्षिण में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान का मुसन्दम नामक बहिक्षेत्र हैं. तेल के निर्यात की दृष्टि से यह जलडमरु बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इराक, क़तर तथा ईरान जैसे देशों का तेल निर्यात यहीं से होता है. अपने सबसे कम चौड़े स्थान पर इसके दोनों तटों में 39 किलोमीटर की दूरी है. यह ईरान देश को ओमान देश से अलग करती है. बता दें कि सुलेमानी की हत्‍या के बाद ब्राजील के दक्षिणपंथी राष्‍ट्रपति जेयर बोल्‍सोनारो की सरकार ने कहा है कि उसने आतंकवाद के खिलाफ अमेरिकी मोर्चे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया है. इस पर ईरान ने अपनी प्रतिे्क्रिया देते हुए तेहरान में ब्राजील के प्रभारी को तलब किया है. 

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में आग के बाद बारिश से भी रहत के आसार नहीं

अमेरिका-ईरान तनाव रोकने के लिए, भारतीय सेना ने उठाया यह कदम

ऑस्ट्रेलिया: आग लगने से समाप्त हुआ जंगल, अब शेष भाग काटने की तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -