ब्राजील और अर्जेंटीना वर्ल्ड कप क्वालीफायर रद्द करने पर राजी हुआ FIFA
ब्राजील और अर्जेंटीना वर्ल्ड कप क्वालीफायर रद्द करने पर राजी हुआ FIFA
Share:

ब्राजील और अर्जेंटीना के मध्य वर्ल्ड कप का निलंबित क्वालीफाइंग मैच अब नहीं होने वाला है। दोनों देशों के फुटबॉल संघ ने मैच रद्द करने का समझौता FIFA के साथ होने के उपरांत यह घोषणा कर दी है। दोनों टीमें क्वालीफायर नहीं खेलने के लिए जुर्माना भरने पर राजी भी हो चुकी है। सितंबर में यह मैच शुरू होने के कुछ मिनट के उपरांत ही रोकना पड़ा था जब ब्राजील के स्वास्थ्य अधिकारी यह कहकर मैदान में आ गए थे कि अर्जेंटीना के 4 खिलाड़ियों ने कोविड के प्रोटोकॉल तोड़ा है। 

FIFA यह मैच आने वाले माह कराना चाहता था लेकिन ब्राजील और अर्जेंटीना दोनों कतर में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं तो यह मैच औपचारिकता मात्र ही बचा हुआ था। खिलाड़ियों की चोटों और निलंबन की आशंका को देखते हुए दोनों टीमों के कोचों ने यह मैच नहीं कराने पर सहमति भी जाहिर कर दी है। 

इसके पहले भी खबरें थी कि विश्वभर में फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था FIFA ने भारत की फुटबाल संस्था ‘ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन’ को निलंबित कर दिया है। यही नहीं, FIFA ने भारत से अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी का अधिकार भी छीन लिया है। FIFA ने अपने एक बयान में कहा कि AIFF को तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला लिया गया है।

FIFA के इस कदम पर अब केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत का रुख किया है और तत्काल सुनवाई की मांग की है। दरअसल, भारत को 11 से 30 अक्टूबर के मध्य FIFA टूर्नामेंट की मेजबानी करनी है। केंद्र सरकार की ओर से मौजूद सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता ने जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस ए। एस। बोपन्ना की पीठ को बताया FIFA ने भारत को निलंबित करने का लैटर भेजा है। इस पर तत्काल सुनवाई करने की आवश्यकता है।

आयरलैंड ने तोड़ा वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड, अफगानिस्तान को 7 विकेट से दी मात

निक किर्गियोस ने संघर्षपूर्ण जीत से सिटी ओपन के सेमीफाइनल में बनाया स्थान

राष्ट्रमंडल खेल में 200 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंची हिमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -