ब्राजील: पूर्व राष्ट्रपति लूला का आत्मसमर्पण
ब्राजील: पूर्व राष्ट्रपति लूला का आत्मसमर्पण
Share:

भ्रष्टाचार के मामले में 12 साल कैद की सजा के बाद ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुईज इनेसियो लूला डी सिल्वा ने शनिवार को आत्मसमर्पण कर दिया. उन्होंने कहा कि वो आत्मसमर्पण कर रहे है. अदालत ने उन्हें पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने के लिए शुक्रवार शाम तक का समय दिया था. अदालत के आदेश से जेल की सजा मिलने के बाद उनका राजनीतिक करियर खत्म हो जाएगा. लूला ने कहा कि उनको राजनीतिक साजिश का शिकार बनाया गया है. उन्होंने कहा कि उनको चुनाव लड़ने से रोकने के लिए यह सब किया गया है. हालांकि वह आत्मसमर्पण करेंगे. उन्होंने बातचीत का रास्ता अपनाने की कोशिश भी की.


लूला अपने गृहनगर ब्राजील के साओ बर्नार्डो डो कैम्पो में धातुकर्मी यूनियन इमारत में अपने हजारों समर्थकों के साथ मौजूद रहे. दो बार राष्ट्रपति रहे लूला और न्यायाधीश सर्जियो मोरो के बीच इस स्थिति के चलते गतिरोध बढ़ गया. मोरो भ्रष्टाचार रोधी जांच के प्रमुख हैं और उन्होंने ही लूला को गिरफ्तार करने का आदेश दिया था. मोरो के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘लूला ने न्यायिक आदेश का पालन नहीं किया, लेकिन हर कोई जानता है कि वह कहां हैं. वह छिप नहीं रहे हैं और न ही भाग रहे हैं.’


वहीं लूला की वर्कर्स पार्टी के नेताओं ने कहा कि वह रातभर साओ बर्नार्डो डो कैम्पो में ही रहेंगे और उनके वकील गिरफ्तारी के समय और स्थान के बारे में पुलिस से लगातार बात कर रहे हैं. ब्राजील के विभिन्न मीडिया संगठनों की खबरों में कहा गया है कि लूला आत्मसमर्पण पर विचार कर रहे है और अंततः लूला ने शनिवार को अपने फैसले का एलान किया. 

 

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी

ब्राजील के पूर्व राष्‍ट्रपति लूला की दया याचिका को SC ने किया खारिज

लूला को लेकर ब्राजील की अवाम सड़कों पर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -