1 अप्रैल को हो जाएगा सहयोगी बैंकों का SBI  में विलय
1 अप्रैल को हो जाएगा सहयोगी बैंकों का SBI में विलय
Share:

नई दिल्ली : यदि आपका बैंक खाता भारतीय स्टेट बैंक के सहयोगी बैंकों स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर ऐंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और स्टेट बैंक ऑफ पटियाला में है तो आप सावधान हो जाएं क्योंकि यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. इन बैंकों की देश भर में मौजूद सभी शाखाएं 1 अप्रैल से देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई की शाखा के तौर पर काम करना शुरू कर देंगी.सरकार इससे पहले ही एसबीआई के सभी सहयोगी बैंकों के विलय की घोषणा कर चुकी है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने भारतीय महिला बैंक के भी स्टेट बैंक में ही विलय का ऐलान किया है. सरकार का कहना है कि इससे महिलाओं तक बेहतर बैंकिंग सुविधाओं को पहुंचाने में मदद मिल सकेगी. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से जुड़े बैंकों की ओर से जारी किए जाने वाले डेबिट और क्रेडिट कार्ड पहले से ही एसबीआई के नेटवर्क के तहत ही काम करते थे. माना जा रहा है कि सम्बन्धित बैंकों के विलय से एसबीआई मजबूत होगा और उसकी वित्तीय स्थिति में बड़ी वृद्धि होने की उम्मीद जताई जा रही है.

गौरतलब है कि गत दिनों स्टेट बैंक की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा था कि विलय के साथ पैतृक बैंक सहयोगी बैंकों और महिला बैंक से 5,000 करोड़ रुपये की फिक्स्ड पूंजी हासिल करेगा.रिपोर्ट्स के अनुसार अगर विलय योजनाएं पूरी होती हैं तो एसबीआई के पास 21 लाख करोड़ रुपये सेअधिक की जमा राशि होगी और ऋण पुस्तिका भी 17.5 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें

न्यूनतम राशि नहीं रखने पर जुर्माने को SBI ने बताया सही

SBI के दो एटीएम में लगी आग, कैश हुए जलकर खाक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -