बार-बार हो रहा है तेज सिरदर्द तो हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, फटने से हो जाएगी मौत

ब्रेन ट्यूमर आज के समय में एक बड़ी बीमारी बन चुका है और अगर इसका समय पर इलाज न हो तो यह जानलेवा साबित हो सकती है। आपको बता दें कि ब्रेन ट्यूमर की गंभीरता को समझने के लिए सबसे पहले ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों ( Brain Tumor Symptoms in Hindi ) को जानना जरूरी है। जी हाँ और अगर आपको अक्सर सिरदर्द होता, चक्कर आने जैसा महसूस होता है तो इन लक्षणों को कतई हल्के में न लें। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) के भी यही लक्षण हैं। अगर ब्रेन ट्यूमर का सही समय पर इलाज न किया जाए तो ट्यूमर फट सकता है। आज हम आपको बताते हैं ब्रेन ट्यूमर के लक्षण क्या-क्या होते हैं और वो कौन से लक्षण हैं जिन्हें आपको हल्के में नहीं लेना चाहिए।

पहले तो हम आपको यह भी बता दें कि ब्रेन ट्यूमर की कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ती हैं। यह सामान्य कोशिकाओं के विपरीत होती हैं और कभी मरती नहीं हैं। वहीं कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार जब व्यक्ति की खोपड़ी में मौजूद जगह कम होने लगती है तो ट्यूमर के लक्षण दिखने लगते हैं। ट्यूमर का आकार बढ़ने के कारण ऐसा होता है।


ब्रेन ट्यूमर के संकेत - 
बार-बार तेज सिरदर्द होना
बेवजह उल्टी या बैचेनी महसूस होना
धुंधला दिखाई देना
डबल विजन
हाथ-पैर में हलचल
संतुलन बनाने में मुश्किल होना
बोलने में दिक्कत होना
थकान महसूस होना
डेली रूटीन में भ्रम की स्थिति पैदा होना
डिप्रेशन
चीजें और बातें भूल जाना

ब्रेन ट्यूमर में परेशानी - ब्रेन ट्यूमर एक खतरनाक बीमारी है और इसके मरीज को कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इसी के साथ 80 फीसद ब्रेन ट्यूमर पीड़ितों को झटके महसूस होते हैं। ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित व्यक्ति अपने हाथों, बाजुओं और पैरों में झटके व अन्य अंगों में खिंचाव महसूस करता है।

शुगर कंट्रोल करने के साथ वेट लॉस में भी फायदेमंद है जिमीकंद, खाए जरूर

काम नहीं कर रहा राजू श्रीवास्त का दिमाग, अब भी वेंटिलेटर पर हैं कॉमेडियन

कमजोरी और थकान से हैं परेशान तो आपको हो सकता है छोटी आंत का कैंसर

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -