डॉक्टर ने की ब्रेन सर्जरी, मरीज बजा रहा था गिटार

डॉक्टर ने की ब्रेन सर्जरी, मरीज बजा रहा था गिटार

ब्राजील : ब्राजील के सांता कैटेरिना शहर में एक ऐसी घटना सामने आई है जिसे सुनकर आप हैरत में पड़ जायेंगे. यहाँ हाल ही में डॉक्टरों ने ब्रेन ट्यूमर निकालने के लिए एक शख्स की ब्रेन सर्जरी की है जो नौ घंटे तक चली. इस पूरे ऑपरेशन के दौरान वह शख्स गिटार बजाता रहा और गाना भी गाता रहा. यहां रहने वाले 33 साल के एंथनी कुलकैंप डियास वैसे तो बैंक कर्मचारी हैं, लेकिन 20 साल से गिटार बजाने का शौक है. बीते कुछ महीने से एंथनी हकलाने लगे थे. उन्हें रोजमर्रा की चीजों का नाम लेने में भी समस्या हो रही थी. वे अपनी कार का नाम भी नहीं बोल पाते थे.

जांच में ब्रेन ट्यूमर का पता चला. बुधवार को उनका ऑपरेशन हुआ. इससे पहले डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि आपको पूरी तरह से बेहोश नहीं किया जाएगा, क्योंकि ट्यूमर की सर्जरी के दौरान दिमाग के दूसरे हिस्सों पर नजर रखना जरूरी है. इसलिए सिर्फ सिर के ऊपरी हिस्से को ही सुन्न किया जाएगा. तब एंथनी ने गिटार बजाने की इच्छा जाहिर की. इस पर डॉक्टर भी तैयार हो गए, क्योंकि इससे जटिल सर्जरी के दौरान उनके ब्रेन की मॉनिटरिंग करना ज्यादा आसान था. सर्जरी शुरू होते ही एंथनी गिटार बजाने लगे.

उन्होंने छह गानों की धुनें बजाईं और कुछ गाने भी गाए. इनमें अपने बेटे के लिए लिखा एक गीत भी था. एक डॉक्टर ने गाना रिपीट करने को कहा तो उन्होंने दोबारा भी गाना सुनाया. एंथनी ने कहा कि जब डॉक्टर ब्रेन के दाहिने हिस्से की सर्जरी कर रहे थे तो मेरा सीधा हाथ थोड़ा कमजोर पड़ रहा था. तब मैंने थोड़ा आराम किया. डॉक्टर जॉन मचादो ने बताया कि एंथनी का 90 फीसदी ब्रेन ट्यूमर निकाल दिया गया है. उन्हें जल्द ही डिस्चार्ज किया जाएगा.

?