अचानक आ जाये ब्रेन स्ट्रोक का अटैक तो ऐसे करें इलाज
अचानक आ जाये ब्रेन स्ट्रोक का अटैक तो ऐसे करें इलाज
Share:

ब्रेन स्ट्रोक की वजह से काफी  मौतें हो रही है. स्ट्रोक का अटैक आने से व्यक्ति के मस्तिष्क में नस फट जाती है या नस ब्लॉकेज हो जाती है उन वर्षों तक खून नहीं पहुंच पाता इस कारण से उनकी मौत हो जाती है. इसी से बचने के हम कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप इस बीमारी से बाहर निकल सकते हैं. इसी के साथ हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या होते हैं इसके लक्षण.

स्ट्रोक अटैक आने का सबसे पहला लक्ष्य यह होता है कि मरीज अपना संतुलन भी नहीं बना पाता और मैं बैठे बैठे या खड़े खड़े अचानक से गिर जाता है चक्कर आने लगते हैं.

ऐसी स्थिति में सबसे पहले तो आप उस व्यक्ति को उठाएं और उससे कुछ सवाल जवाब करें वह बोलने की स्थिति में होगा तो आप तुरंत ही उसे अस्पताल ले जाएं उसका एक साइड से चेहरा आएगा तो उसका चेहरा फिर से उसी स्थिति में आ जाएगा.

स्ट्रोक अटेक आने के बाद व्यक्ति को अचानक से आंखों के सामने धुंधलापन आ जाता है और उसे देखना भी बंद हो जाता है ऐसी स्थिति में आप मरीज को डॉक्टर के पास लेकर जाए स्ट्रोक अटैक आने के बाद ज्यादातर व्यक्ति के शरीर का एक्शन लकवा ग्रस्त हो जाता है.

इसके अलावा यदि मरीज में कुछ ऐसा लक्षण दिखे तो आप तुरंत ही उसे अस्पताल ले जाए उस समय को भी नोट करने से व्यक्ति में ऐसा लक्षण पहली बार देखा था ऐसे में डॉक्टरों को अपना इलाज करने में मदद मिलेगी.

धनिया की पत्तियों के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप

खुद को खूबसूरत और फिट बनाये रखने के लिए ये खाती हैं नीता अम्बानी

आपकी हड्डियों को कमज़ोर बना रही हैं ये तीन चीज़ें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -