ब्रेन को रखें इस तरह ठंडा
ब्रेन को रखें इस तरह ठंडा
Share:

जब आप टेंशन में होते है तो आपका चिड़चिड़ा होना लाजमी है. यह आदते आपके मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बताती है. जिंदगी में बदलती जीवनशैली और भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने ब्रेन का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. ऐसी स्थिति में दिमाग को कैसे स्वस्थ रखा जाए आइये आपको बताते है.

अपनी दिनचर्या को नियमित रखे. उठने और सोने का समय निर्धारित करे. नींद पूरी लें. ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का भी समय भी तय करे और उसी के आधार पर अपने काम का रूटीन बनाएं. हेल्दी ब्रेन के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है. इससे आप अंदरूनी रूप से फिट रहेंगे. बॉडी में ब्लड फ्लो ठीक से होगा. सबसे बड़ी बात है कि खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

ऐसी चीजों को न खाए जिससे आपकी हेल्थ बिगड़ जाए. हमेशा हरी सब्जियां, दालें, दूध, अंडा, मच्छली आदि चीजों का सेवन करे. ब्रेन को कुल रखने के लिए स्मार्टफोन, कम्प्यूटर, लैपटॉप से दूरी बनाएं. जब जरूरत हो तभी इनका इस्तेमाल करे. सोते समय ध्यान रखे, किसी गैजेट्स को अपने पास न रखे. खुद को एक्टिव रखने के लिए किसी खेल में हिस्सा लें सकते है. न्यूजपेपर, नॉवेल या कोई भी अच्छी बुक पढ़ने की आदत डालें. इससे ब्रेन स्वस्थ रहेगा.

ये भी पढ़े

बदलते मौसम में खाये ये ख़ास आहार

इस उपाय को अपनाकर बढ़ाएं वजन

अनार खाने के है ये फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -