जानें क्या है Brain Fog जो दिमाग के लिए हो सकता है खतरा
जानें क्या है Brain Fog जो दिमाग के लिए हो सकता है खतरा
Share:

कई बार ऐसा होता है कि छोटी-छोटी चीज़ों को भूल जाते हैं. ये आम बात नहीं है बल्की ये बीमारी भी हो सकती है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. आपको बता दें, छोटी चीज़ों को याद रखना और उन्हें भूल जाना ये सभी ब्रेन फॉग (Brain fog) के लक्षण हैं. ये आप में आयरन की कमी से होते हैं इसे मेडिकल भाषा में एनीमिया भी कहा जाता है. आइये जानते हैं इसके बारे में. 

क्‍या है ब्रेन फॉग (Brain fog)
बता दें, ब्रेन फ्रॉग असल में बीमारी नहीं,  बीमारी से पहले की एक स्थिति है. जो आपको अलर्ट होने का संकेत देती है. इसमें सोचने-समझने की क्षमता प्रभावित होने लगती है. आप हमेशा कन्फ्यूज और डिसऑर्ग्नाइज्ड फील करते हैं. इस पर ध्यान ना दिया जाये तो यह आपके सेंट्रल नर्वस सिस्टम को अफेक्ट करके ब्रेन को अफेक्ट कर सकता है. ये आम तौर विटामिन B12 की कमी के कारण होता है. शरीर में आयरन की कमी का सामना भी करना पड़ सकता है. 

एनीमिया की कमी
आयरन की कमी यानी एनीमिया ज्‍यादातर महिलाओं में देखा जाता है. यह पीरियड्स से लेकर मीनोपॉज तक किसी भी समय हो सकता है. हमारे देश में ज्‍यादातर गर्भवती महिलाएं एनीमिया की शिकार होती हैं. आयरन की कमी होने पर शरीर पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं नहीं बना पाता. हीमोग्लोबिन की ये लाल रक्त कोशिकाएं अपने साथ प्रोटीन लिए रहती हैं. जो आपके फेफड़ों से ऑक्सीजन को आपके शरीर के ऊतकों तक पहुंचाता है. इसमें कमी होने पर आप ब्रेन फॉग, थकान, तनाव, सिरदर्द, बाल झड़ना जैसी समस्‍याओं (Brain fog) की शिकार हो सकती हैं.

सफर के दौरान आपकी स्किन का इस तरह रखें ध्यान

बरसात में बढ़ सकता है अस्थमा रोगियों के लिए खतरा

कान में होने वाली जिद्दी खुजली को दूर करने के लिए आसान हैं ये तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -