कोरोना के बाद अब अमेरिका में फ़ैल रहा Brain eating amoeba का संक्रमण
कोरोना के बाद अब अमेरिका में फ़ैल रहा Brain eating amoeba का संक्रमण
Share:

एक नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण नगेलेरिया फाउलरी नामक एक घातक मस्तिष्क खाने वाला अमीबा धीरे-धीरे दक्षिणी संयुक्त राज्य से उत्तर की ओर आगे बढ़ रहा है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने मिडवेस्टर्न राज्यों में दर्ज किए जाने से अधिक मामलों का खुलासा करने से पहले बताया कि इन मामलों की भौगोलिक सीमा उत्तर की ओर स्थानांतरित हो रही है।

अमीबा आम तौर पर जीवित सांस लेने वाले लोगों की झीलों और धाराओं सहित में पाया जाता है। संक्रमित जल में तैरने या गोता लगाने से एकल अनुकूलन योग्य कोशिका नाक से दिमाग में चली जाती है। संक्रमण के कारण कंपकंपी वाले मन के संदूषण को आवश्यक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (पीएएम) के रूप में जाना जाता है, जो कि सबल के आसपास है। बीमारियां तब होती हैं जब डिबग किया हुआ पानी एक व्यक्ति की नाक में चला जाता है, जिससे अमीबिक प्राणी को घ्राण तंत्रिकाओं और मस्तिष्क के ऊतकों के माध्यम से सेरिब्रम में प्रवेश करने की अनुमति मिलती है। सीडीसी का कहना है कि गंदे पानी से गुदगुदी करने से बीमारी नहीं होगी।

अमीबा गर्म पानी में पनपती है 113 डिग्री फ़ारेनहाइट (45 डिग्री सेल्सियस) तक यह संभव है कि ग्लोबल तापमान को गर्म करने से जीवों की भौगोलिक सीमा प्रभावित हो। रिपोर्ट पेपर कहता है, "यह अनुमान योग्य है कि बढ़ते तापमान और जिसके परिणामस्वरूप मनोरंजक जल उपयोग में वृद्धि होती है, उदाहरण के लिए, तैराकी और पानी के खेल पीएएम के रोग संचरण के बदलते अध्ययन में जोड़ सकते हैं।"

डब्ल्यूएचओ ने यूरोप में महामारी पर नियंत्रण करने की कही बात

केरल में कोविड टैली करने पर सामने आए इतने केस

AIIMS में भर्ती हुए जीतनराम मांझी, कोरोना वायरस से हुए थे संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -