पानी में मिला 'दिमाग खाने वाला' अमीबा, लोगों को जल का इस्तेमाल ना करने के आदेश

पानी में मिला 'दिमाग खाने वाला' अमीबा, लोगों को जल का इस्तेमाल ना करने के आदेश

वाशिंगटन: अमेरिका के टेक्सास प्रांत के दक्षिणपूर्व हिस्से में पानी की आपूर्ति के दौरान अमीबा (brain-eating amoeba) पाए जाने के बाद आठ शहरों के रहने वालों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है. यह अमीबा ब्रेन यानी दिमाग खाने वाला है. टेक्सास प्रशासन ने चेताते हुए कहा है कि सभी संभल कर रहें अन्यथा यह अमीबा तबाही मचा सकता है. 

टेक्सास कमीशन ने पर्यावरण गुणवत्ता के आधार पर वॉटर एडवाइजरी जारी करते हुए यहां के रहने वालों को सतर्क किया है कि सप्लाई होने वाले पानी में नाइगेलेरिया फाउलेरी यानी दिमाग खाने वाला अमीबा मौजूद है, इसलिए इसका उपयोग तत्काल बंद कर दें. एडवायजरी में यह बताया गया है टेक्सास कमीशन पर्यावरण गुणवत्ता के मद्देनज़र ब्राजोस्पोर्ट वॉटर अथॉरिटी के साथ मिलकर जल्द से जल्द पानी की मौजूदा समस्या का समाधान करने में लगा हुआ है.

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक, दिमाग खाने वाला यह अमीबा अमूमन मिट्टी, गर्म पानी के कुंड, नदी और गर्म झरनों में पाए जाते हैं. इसके साथ ही यह अमीबा सफाई की कमी रखने वाले स्वीमिंग पूल में भी पाए जा सकते हैं. यह अमीबा औद्योगिक प्लांट से निकलने वाले गर्म पानी में भी मिलते हैं. 

टिक टॉक प्रतिनिधियों ने अमेरिकी सरकार से ऐप का संचालन जारी रखने के लिए की मांग

जो बिडेन का बड़ा बयान, कहा- राष्ट्रपति ट्रम्प किफायती देखभाल अधिनियम का उल्लंघन करने की कोशिश कर रहे है...

अमेरिका ने अपने अंतिम निर्णय में टिक-टोक पर प्रतिबंध लगाने का किया फैसला