बिहार में नौकरी पाने का मौका, 1257 पदों पर हो रही है भर्ती

Jun 15 2021 06:30 PM
बिहार में नौकरी पाने का मौका, 1257 पदों पर हो रही है भर्ती

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की तरफ से प्रदेश के तमाम विभागों में भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी हुई। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, असिस्टेंट इंजीनियर के पद भरे जाएंगे। बीपीएससी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रथम चरण का इंटरव्यू 25 जून से रखा गया है। बता दें हैं कि कुल 1257 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के संयुक्त सचिव शाह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने कहा कि इंटरव्यू में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। सभी को निर्धारित प्रोफार्मा को भरकर अपने सभी डाक्यूमेंट्स साथ लाने होंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि इंटरव्यू में मांगे गए डाक्यूमेंट्स भी साथ लाने होंगे। इस सिलसिले में बीपीएससी की तरफ से एक नोटिफिकेशन भी जारी की गई जिसमें कोरोना से जुड़े दिशा निर्देश दिए गए हैं। आधिकारिक पोर्टल- bpsc.bih.nic.in पर नोटिफिकेशन देख सकते है।

इन विभागों में होगी भर्तियां:-
बिहार के पथ निर्माण विभाग में 236 सीटों, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग में 64 सीटों, लघु जल संसाधन विभाग में 31, जल संसाधन विभाग में 284, भवन निर्माण विभाग में 122, ग्रामीण कार्य विभाग में 250 तथा योजना एवं विकास विभाग में दो 70 सीटों पर भर्तियां की जाएंगी।

इंटरव्यू से पूर्व बतानी होगी अभिरुचि:-
बीपीएससी की तरफ से नोटिस में बताया गया है कि जो भी उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए आना चाहते हैं उन्हें विभागों की अभिरुचि भी देनी होगी। इसमें उम्मीदवारों को तय 7 विभागों को प्राथमिकता क्रम में सजाना होगा। इंटरव्यू में सफल होने के रैंक के मुताबिक, बीपीएससी की तरफ से संबंधित क्रम की अनुशंसा सरकार से की जाएगी।

हाईकोर्ट चला गया था मामला:-
इस भर्ती में पीटी परीक्षा के परिणाम आने के पश्चात् कुछ उम्मीदवारों ने असंतोष जताते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी थी। इसी बीच बीपीएससी ने मेंस परीक्षा भी आयोजित कर ली थी। इसके पश्चात् हाईकोर्ट ने बीपीएससी के पक्ष में निर्णय दिया। वर्ष 2020 में मेंस का रिजल्ट घोषित किया गया तथा इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया। बीपीएससी सचिव ने साफ़ किया है कि इंटरव्यू के पश्चात् परिणाम भी शीघ्र जारी कर दिए जाएंगे।

भारतीय रेलवे भर्ती अभियान 2021 के लिए स्नातक शिक्षकों को किया गया आमंत्रित

UPSSSC पीईटी के निम्न पदों पर निकाली गई भर्तियां

अमेरिकी कर्मचारियों ने इस वजह से उच्च मात्रा में छोड़ी नौकरी