नोएडा में अमीरों ने छीना बीपीएल वालों का हक़
नोएडा में अमीरों ने छीना बीपीएल वालों का हक़
Share:

नोएडा : यूपी के नोएडा-ग्रेटर नोएडा जैसे पॉश इलाके में जरूरतमंद गरीबों का हक़ मारकर अमीरों द्वारा इसका उपभोग किए जाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां बीपीएल कार्ड वाले अधिकांश लोगों के पास एसी, कार के अलावा सुख-सुविधा के अन्य साधन होने का खुलासा खुद जिला प्रशासन किया और जिले में बनाए गए 11477 राशन कार्ड को निरस्त कर दिए.

इस बारे में जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी विजय बहादुर सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर गरीबी रेखा के नीचे के लोगों का आंगनवाड़ी व लेखापाल से सर्वे कराए जाने पर पाया कि विभिन्न सरकारी सुविधा का लाभ लेने के लिए एसी व कार रखने वाले लोगों या परिवार ने भी खुद को गरीबी रेखा के नीचे दिखाकर राशन कार्ड बनवा लिए थे. बता दें कि योगी सरकार बनने के बाद यह सर्वे शुरू किया था.एक साल बाद यह नतीजे सामने आये.इसके बाद 11477 बीपीएल राशन कार्ड को निरस्त कर दिया गया है.

बता दें कि बीपीएल कार्ड वालों को दो रुपये किलो गेहूं , 3 रुपये किलो चावल 5 किलो प्रतिमाह प्रति व्यक्ति दिए जाते हैं.इसके अलावा सरकार की अन्य योजनाओं का भी लाभ मिलता है. प्रशासन की जांच में कुछ नेता द्वारा फर्जी राशन कार्ड बनवाने के लिए प्रति व्यक्ति प्रतिमाह दो सौ रुपये लिए जाने की भी जानकारी मिली है. प्रशासन ऐसे नेताओं को चिह्नित कर उनके खिलाफ जल्द ही कार्रवाई करेगा.दूसरी तरफ प्रशासन की सख्ती से डरकर 12 कोटेदार द्वारा कोटा सरेंडर का आवेदन दे दिया है.

यह भी देखें

चार साल में नौ करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन दिए

जल्द ही होगी लोकपाल की नियुक्ति : सुप्रीम कोर्ट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -