बीपीसीएल ने अपने पंपों पर ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर केन लिए निवेश किए इतने रूपए

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), भारत का दूसरा सबसे बड़ा ईंधन रिटेलर, भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने में मदद करने के लिए पेट्रोल पंपों के अपने नेटवर्क का उपयोग करेगा। तेल कंपनी ने अगले पांच वर्षों में ₹1 लाख करोड़ से अधिक के निवेश की घोषणा की है जिसका उद्देश्य इसे पारंपरिक ईंधन युग के लिए तैयार करना है।

बीपीसीएल के अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह ने सोमवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि निवेश से बीपीसीएल को संक्रमण काल ​​के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी, जब पारंपरिक ईंधन, जैसे पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, और ईवी के साथ हाइड्रोजन और फ्लेक्स-ईंधन सह- मौजूद रहे। बीपीसीएल का लक्ष्य अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता का 1,000 मेगावाट पोर्टफोलियो बनाना है। यह ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को भविष्य में स्थापित करने में मदद कर सकता है। कंपनी जैव ईंधन और हाइड्रोजन में भी निवेश करेगी।

BPCL के वर्तमान में देश भर में फैले 19,000 से अधिक रिटेल आउटलेट हैं। ईंधन रिटेलर की योजना निकट भविष्य में ईवी चार्जिंग सुविधा, फ्लेक्स-फ्यूल और हाइड्रोजन की पेशकश करके उनमें से लगभग 7,000 को ऊर्जा स्टेशनों में बदल दिया है। "आने वाले वर्षों में, बीपीसीएल ने आक्रामक निवेश योजनाएं बनाई हैं। सिंह ने कहा- हम समूह स्तर पर ₹1 लाख करोड़ से अधिक का निवेश करेंगे, मुख्य रूप से पेट्रोकेमिकल क्षमता बढ़ाने और रिफाइनिंग क्षमता में सुधार (₹30,000 करोड़), गैस प्रसार (₹20,000 करोड़) , अपस्ट्रीम तेल और गैस की खोज और उत्पादन (₹18,000 करोड़) और संवर्धित (ईंधन) विपणन बुनियादी ढाँचा (₹18,000 करोड़)।

बीपीसीएल के अध्यक्ष ने यह भी कहा कि बीपीसीएल भारत में ईवी विकास को करीब से देख रहा है और उम्मीद करता है कि दोपहिया और तिपहिया वाहन देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर स्विच करेंगे। उन्होंने कहा, "यह एक नया व्यावसायिक अवसर है और साथ ही ऑटो ईंधन के विस्थापन के जोखिम के खिलाफ बचाव भी है।" BPCL के पास वर्तमान में प्रमुख शहरों के 44 पेट्रोल पंपों पर EV चार्जिंग की सुविधा है। कंपनी की योजना अगले दो वर्षों में इस संख्या को बढ़ाकर 1,000 करने की है। इसने कोच्चि और लखनऊ में तिपहिया वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग का पायलट भी शुरू कर दिया है।

गिरफ्तार आतंकियों का कबूलनामा- 'मुंबई और सूरत में ब्लास्ट करने की थी योजना'

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 1918 मीडिया टीमों का गठन करेगी भाजपा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री न्यूट्रिनो वेधशाला परियोजना के लिए करेंगे उच्च स्तरीय बैठक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -