चमत्कारी 'लौकी' के इतने है फायदे की आप भी जानकर रह जायेंगे हैरान
चमत्कारी 'लौकी' के इतने है फायदे की आप भी जानकर रह जायेंगे हैरान
Share:

हम आपको बता दें लौकी एक ऐसी ही सब्जी है जो हर घर में पकाई तो जाती है लेकिन इसके चमत्कारी स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। बहुत से लोगों को लौकी बिल्कुल नहीं पसंद होती है। ऐसे लोग अगर इसके फायदों के बारे में जान लें तो कभी अपनी थाली से लौकी की सब्जी को रिमूव नहीं कर पाएंगे। 

दूध और खजूर का सेवन आपको देगा दुगने लाभ

यह है इसके सेवन से फायदे 

जानकारी के लिए हम आपको दे नींद न आना आजकल की जीवनशैली की वजह से होने वाली एक गंभीर बीमारी है। जो बाद में मोटापा, डिप्रेशन जैसी कई बीमारियों को न्यौता देने से नहीं चूकती है। ऐसे में लौकी का जूस अनिद्रा की समस्या से निजात दिला सकता है। लौकी के जूस में तिल का तेल मिलाकर पीने से अनिद्रा से काफी हद तक राहत मिलती है। इसी के साथ हर रोज सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से मधुमेह के रोगियों को काफी आराम मिलता है।

माइग्रेन है तो मेहँदी के पत्ते का करें इस्तेमाल

और भी होते है कई फायदे 

इसी के साथ हम आपको बता दें लौकी के सेवन से पेट की अंदरूनी सफाई हो जाती है। इससे चेहरे पर रौनक बनी रहती है। धूप-धूल आदि का प्रभाव चेहरे पर ज्यादा देर नहीं रहता है। चेहरे की त्वचा कोमल और सुंदर बनी रहती है। वही हम आपको बता दें लौकी में काफी मात्रा में पानी होता है। यह बॉडी को तरोताजा रखता है, जिससे तनाव से मुक्ति मिलती है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं, जिससे तनाव और चिंता जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

धनिया का ज्यूस करता है दस्त की शिकयत दूर

काली मिर्च की तरह ही सफ़ेद मिर्च के भी हैं कई फायदे

पथरी की परेशानी में अपनाएं घरेलु नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -