पेट की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद है लौकी

पेट की कई समस्याओं के लिए फायदेमंद है लौकी

बहुत से लोगों के लौकी खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। अगर वो लौकी से मिलने वाले फायदों के बारे में जान जाएं तो आगे से इस सब्जी से दूरी बनाने से परहेज करना शुरू कर दें। डॉक्टर्स का मानना है कि लौकी में बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, इसलिए लौकी को पकाते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इसे ज्यादा देर तक पकाते रहने से इसके न्यूट्रिएंट्स नष्ट हो जाते हैं। कई तरह की गंभीर बीमारियों के लिए लौकी एक अचूक नुस्खे के तौर पर काम करती है।

चीटियां काट लें तो तुरंत करें ये उपाय, नहीं होगी तकलीफ

ऐसे फायदा पहुंचाती है लौकी 

जानकारी के अनुसार लौकी में शरीर का वजन कम करने का गुण होता है। नियमित रूप से लौकी का जूस पीने, उसे उबालकर खाने या फिर किसी भी विधि से लौकी का सेवन अन्य चीजों के मुकाबले ज्यादा तेजी से वजन कम करता है। लौकी में नेचुरल वाटर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो बहुत जल्द ही आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी। 

लिवर को डेटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, नहीं होगी सेहत ख़राब

और भी होंगे कई फायदे 

इसी के साथ लौकी के जूस की कुछ मात्रा हथेली पर लेकर या फिर उसकी एक स्लाइस काटकर चेहरे पर मसाज करने से चेहरे पर निखार आ जाता है। लौकी में कई तरह के विटामिन, प्रोटीन पाए जाते हैं। यह कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पौटैशियम, जिंक का भंडार है जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं। पाचन क्रिया की बेहतरी के लिए लौकी अचूक उपाय है। मधुमेह के रोगी अगर प्रतिदिन सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीना शुरू कर दें तो यह उनके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।

नवरात्रों में बनाएं साबूदाने का डोसा, होगी सबसे अलग डिश

गर्मियों में इस तरह सेहत सुधारेगा पुदीना

गर्मियों में आपको स्वस्थ रखेगी सलाद