वजन कम करने से लेकर डायबिटीज तक के लिए रोज खाए लौकी

लौकी खाना बहुत कम लोगों को पसंद होती है ,वैसे इसे ज्‍यादातर लोग घिया के नाम से जानते हैं। आपको बता दें कि लौकी एक मात्र ऐसी स‍ब्‍जी है, जिसे लोग अनदेखा करते हैं। सबसे खासकर बच्‍चे लौकी के नाम से ही मुंह बना लेते हैं। हालाँकि लौकी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। जी हाँ, लौकी में 92 प्रतिशत पानी होता है, जो बॉडी में पानी की कमी को पूरा करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, इसमें विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं है। इसी के साथ लौकी में पाए जाने पोषक तत्‍व ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। जी हाँ और इसके नियमित सेवन से वेट लॉस, स्किन हेल्‍थ और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम किया जा सकता है। अब हम आपको बताते हैं लौकी के सेहत को होने वाले फायदों के बारे मे। 

मेमोरी बूस्‍टर- लौकी में कोलीन की मात्रा सबसे अधिक होती है, जो याददाश्‍त को बनाए रखने और बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। जी दरअसल लौकी का नियमित सेवन करने से कई बीमारियों को कम किया जा सकता है। जिन लोगों को याद करने में परेशानी आती है, उन्‍हें इसका सेवन अवश्‍य करना चाहिए। ये अल्‍जाइमर में भी फायदेमंद हो सकती है।

बिगड़ी पश्चिम बंगाल के कार्यवाहक राज्यपाल की तबीयत, चेन्नई के अस्पताल में भर्ती

हार्ट हेल्‍थ - कई अध्‍ययनों में पाया गया है कि इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हाई ब्‍लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है। इसी के साथ ही ये कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रण रखने में भी मदद कर सकती हैं। इन दोनों ही कारणों से हार्ट को हेल्‍दी बनाया जा सकता है।

वजन कम करने में मददगार- लौकी हाई फाइबर फूड है, जो वजन कम करने में मदद कर सकती है। जी दरअसल लौकी खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और कैलोरी इंटेक कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसमें पानी की भी मात्रा अधिक होती है, जो बॉडी को हाइड्रेट करती है। इसके नियमित प्रयोग से मेटाबॉलिज्‍म को भी बूस्‍ट किया जा सकता है।


इम्‍यूनिटी और डायबिटीज- खाली पेट लौकी का सेवन करने से कई बीमारियों जैसे आर्टरी डिजीज, लिवर प्रॉब्‍लम और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। जी दरअसल लौकी एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरी होती है, जो बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है। ये बॉडी की इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाती है।

तेजी से फ़ैल रहा है हैजा, जानिए लक्षण और इससे कैसे बचे

खतरनाक पीठ दर्द से हैं परेशान तो हो सकता है कैंसर!

रोज सुबह पीना चाहिए ब्रोकली के जूस, जानिए क्या है इसके बेहतरीन फायदे

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -