अक्षय-आमिर-सैफ-अजय ने ठुकराई थीं बॉर्डर, 22 साल पहले रोया था पूरा हिन्दुस्तान
अक्षय-आमिर-सैफ-अजय ने ठुकराई थीं बॉर्डर, 22 साल पहले रोया था पूरा हिन्दुस्तान
Share:

22 साल पहले आज ही के दिन सिनेमाघरों में एक फिल्म रिलीज़ हुई थी, जिसने पूरे देश में बड़ा कोहराम मचाया था और इस फिल्म ने हर एक हिन्दुस्तानी की आँखों में आंसू ला दिए थे. यह फिल्म थी 'बॉर्डर'. ख़ास बता यह है कि सही मायनों में भारत की सबसे बड़ी वॉर फिल्म इसे कहा जा सकता है. जेपी दत्ता की मशहूर फिल्म बॉर्डर 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित थी. साल 2019 में भले ही उरी जैसी फिल्में बन रही हों जो तकनीक, सिनेमैटोग्राफी और बजट के मामले में बेहतर हो लेकिन जब बात बॉर्डर की आती है तो बस आंखें भावुक हो उठती है और जवानों को याद कर दिल रोने लगता है. फिल्म के गाने भी काफी पॉपुलर हुए थे और इस फिल्म का एक गाना संदेशे आते है...' आज भी हर कोई आसानी से गुनगुनाते हुए देखा जा सकता है.

ख़ास बात यह है कि अक्षय खन्ना, सुनील शेट्टी, सनी देओल और जैकी श्रॉफ जैसे बड़े सितारों से सजी इस फिल्म में काम करने से सैफ अली खान, अक्षय कुमार, सलमान खान और आमिर खान जैसे सुपरस्टार ने कमा करने से मना कर दिया था. सब के पास फिल्म ना करने अक अलग-अलग कारण था. 

फिल्म के लिए असली हॉकर हंटर्स का इस्तेमाल किया गया था. इन्हीं हथियारों का इस्तेमाल युद्ध में भी हुआ था. इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा में कुछ ऐसे दृश्य और ऐसे पल भी देखें जो शायद पहले कभी नहीं देखे गए थे. इस फिल्म में जुड़ा और भावनात्मकता का अद्भुत नजारा देखने को मिला था. शायद यही कारण है कि इस फिल्म को राष्ट्रीय एकीकरण के लिए बेस्ट फीचर फिल्म का नरगिस दत्त अवॉर्ड भी दिया गया था. 3 नेशनल अवॉर्ड्स जीत चुकी बॉर्डर साल 1997 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी थी.

 

हरी साड़ी में दिलकश अंदाज दिखाते नजर आईं ईशा गुप्ता

अपने बच्चों के ट्रोल होने पर इस एक्टर की पत्नी हो जाती है परेशान

सड़कों पर अंडरविअर पहने निकल गई यह सिंगर, लोग बना रहे मजाक

पुण्यतिथि विशेष : लता मंगेशकर भी है इस गायक की कायल, कहते हैं शहंशाह-ए-गजल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -