सीमा विवाद: 9 अप्रैल को 11वें दौर की सैन्य वार्ता कर सकते हैं भारत-चीन

Apr 07 2021 03:57 PM
सीमा विवाद: 9 अप्रैल को 11वें दौर की सैन्य वार्ता कर सकते हैं भारत-चीन

नई दिल्ली: लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर गतिरोध कम करने को लेकर भारत और चीन दोनों देशों की तरफ से सैन्य वार्ता के माध्यम से कोशिशें जारी हैं। लद्दाख के गोगरा, हॉट स्प्रिंग और डेपसांग क्षेत्र में जारी तनाव को खत्म करने के लिए भारत-चीन के बीच सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत नौ अप्रैल को होने की संभावना जताई जा रही है। 

इंडियन आर्मी के सूत्रों ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी है कि दोनों देशों के बीच 11वें दौर की बातचीत 9 अप्रैल को होगी। बता दें कि लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच बीते तक़रीबन एक साल से टकराव चल रहा है। सूत्रों के अनुसार, पैंगोंग झील क्षेत्र में चीन के साथ गतिरोध के समाधान के बाद दोनों देशों की सेनाएं गोगरा पहाड़ियों और डेपसांग इलाके में सैन्य मौजूदगी घटाने के मुद्दे पर बातचीत कर सकती हैं।

यह बातचीत भारत-चीन के बीच सैन्य विवाद को लेकर हाल ही में हुई राजनयिक स्तर की वार्ता के बाद होगी। पिछले महीने सैन्य और सियासी स्तर की विभिन्न दौर की बैठक के बाद दोनों देश पैंगोंग में सेना हटाने पर राजी हो गए थे। सभी पक्षों ने विवाद के समाधान का क्रेडिट सेना प्रमुख एमएम नरवणे को दिया था।

भारतीय रिजर्व बैंक वित्तीय समावेशन सूचकांक को करेगा प्रकाशित

140 एकड़ में बनेगा 'Flipkart' का वेयरहाउस, इस राज्य की सरकार ने दी जमीन

वित्त वर्ष 2021-22 की पहले छमाही में 5.2 प्रतिशत तक रह सकती है खुदरा मु्द्रास्फीति: RBI