यहां के लोग नहीं खिंचवाते फोटो, होती है खून की कमी
यहां के लोग नहीं खिंचवाते फोटो, होती है खून की कमी
Share:

शादी के लिए लड़कियां न जाने क्या क्या करती हैं ताकि उन्हें एक अच्छा लड़का मिल जाए. ऐसे ही शादी के लिए एक जगह की लड़कियां कुछ ऐसा करती हैं जिसके बारे में सोचना भी हैरानी भरा होता है. आज हम आपको शादी से जुडी एक ऐसी ही अनोखी परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं जो साउथ अफ्रीका की जनजाति में है. इस देश में शादी के नाम क्या क्या होता है ये  जानकर आप हैरान रह जायेंगे. 

दरअसल, साउथ अफ्रीका के ईथोपिया और सोमालिया के बीचो बीच बसी बस्ती में रहने वाले बोराना जनजाति की लड़कियों को शादी के बाद अच्छे से बाल बढ़ाने का मौका दिया जाता है. इसके बाद यहां की लड़कियां अच्छे वर पाने के लिए शादी होने से पहले सिर का एक बड़ा हिस्सा मुंडवा देती हैं.  माना जाता है कि सिर मुंडवाने से लड़कियों को अच्छा पति मिलता है और उनका वैवाहिक जीवन सफल हो जाता है. ये रीती कई सालों से चली आ रही है जिसे आज भी निभाया जाता है. 

इसके अलावा यहां के लोग फोटो खिंचवाना भी पसंद नहीं करते हैं. माना जाता है कि तस्वीरें क्लिक करवाने से इनके शरीर में खून की कमी हो जाती है. खैर यह सिर्फ एक अंधविश्वास है लेकिन बोराना समुदाय के हर सदस्य को यह कड़ा नियम पालन करना होता है. बोराना महिलाएं बकरी की खालों से बनी परम्परागत ड्रेस पहनती है. यही नहीं खुद को सुंदर बनाए रखने के लिए ये लोग घी का भी इस्तेमाल करते हैं. इनके घर कोई बच्चा पैदा होता है, तो घर की सभी महिलाएं अपना पारंपरिक नृत्य करती हैं. बच्चों के नाम भी आदिवासी नियमों और पैदा होने वाले दिन के समय से तय होते हैं. 

यहां दूसरों के साथ बनाने होते हैं संबंध, उसके बाद ही होती है...

घर की शोभा बढ़ाता ये पौधा ले सकता है आपकी जान

क्या आप भी सोते हैं पेट के बल, जान लें इसके नुक़सान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -