आज से देशभर में लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज़, जानें इससे जुड़े हर सवाल का जवाब
आज से देशभर में लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज़, जानें इससे जुड़े हर सवाल का जवाब
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना की दहशत निरंतर बढ़ती ही जा रही है. तीसरी लहर में मामलों में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल रहा है. ऐसे में अब बूस्टर डोज या प्रीकॉशन डोज देने की तैयारी पूरी हो चुकी है. आज से हेल्थ केयर वर्कर्स और 60 से अधिक आयु वर्ग के लोग, जिन्हें कोई comorbidity है, उनको वैक्सीन की तीसरी खुराक दी जाएगी. 

केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि जो भी लोग बूस्टर डोज लेने जा रहे हैं, उन्हें वहीं वैक्सीन दी जाएगी जिसकी पहली दो डोज़ उन्हें मिल चुकी है. यानी, अगर आपको कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों खुराक मिली हैं, तो बूस्टर डोज़ भी कोविशील्ड की ही मिलने वाली है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि बूस्टर डोज या फिर प्रीकॉशन डोज लगवाने वाले लोगों को दोबारा पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं होगी. उनके पास दो विकल्प रहने वाले हैं.

पहला तो ये कि वे Cowin ऐप पर अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं. बूस्टर डोज को लेकर ऐप पर अब एक अलग फीचर भी जोड़ दिया गया है, ऐसे में आसानी से अप्वाइंटमेंट लिया जा सकता है. दूसरा विकल्प ये है कि आप सीधे टीकाकरण केंद्र जाकर भी टीका लगवा सकते हैं. वहां भी दोबारा पंजीकरण की जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं, यदि आपने कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक 9 महीने पहले ली है, तो आप बूस्टर डोज के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यदि दूसरी खुराक लिए हुए 9 महीने से कम हुआ है, तो बूस्टर डोज अभी नहीं लगेगी.

एमके स्टालिन ने नीट परीक्षा पर सर्वदलीय बैठक की

इंदौर को मिला 'राष्ट्रीय जल शक्ति पुरस्कार', सीएम और गृह मंत्री ने शहरवासियों को बधाई

दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड और असम ने हाथ मिलाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -