विटामिन डी से भरपूर इन 5 खाद्य पदार्थों का करें सेवन, स्वास्थ्य के लिए होंगे फायदेमंद

सर्दियां में विटामिन डी की कमी हो सकती है और फिर कई स्वास्थ्य समस्याओं के परिणामस्वरूप यह घातक वायरस को पकड़ सकता है। शरीर में बीमारियों, हड्डियों से संबंधित समस्याओं और मौसमी फ्लू से लड़ने के लिए विटामिन डी का सेवन करना बहुत आवश्यक है। आज के समय में सामान्य फ्लू भी हानिकारक है क्योंकि यह आपकी इंद्रियों को कमजोर करता है और आप आसानी से कोरोनावायरस को पकड़ लेते हैं। विटामिन डी हमारे शरीर में प्रतिरक्षा को बढ़ाता है जो अनिवार्य रूप से आपके शरीर को आम बीमारियों से लड़ने की ऊर्जा देता है। इसे प्राकृतिक रूप से सूर्य के प्रकाश के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है लेकिन जब से हम एक महामारी में हैं और अपने घरों में अलग-थलग हैं, पर्याप्त धूप प्राप्त करना दुर्लभ हो गया है। तो आपको इसे हल करने और रोगों से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए अपने शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करने में मदद करने के लिए, यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

1. अंडे की जर्दी:
विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत अंडे की जर्दी है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह बात सर्वविदित है कि सभी प्रोटीन सफेद रंग में पाए जाते हैं और जर्दी में फैट और मिनरल्स पाए जाते हैं।

2. दही:
दही उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो विटामिन डी से भरपूर है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा होता है, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

3. दलिया:
विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत, दलिया खनिजों और विटामिन से भरा है। यह दूध के साथ नाश्ते के रूप में किया जा सकता है।

4. मशरूम:
यूवी लाइट के संपर्क में आने वाले मशरूम विटामिन डी का उच्च स्तर दे सकते हैं। आप इसे अपने भोजन में पास्ता, अंडे और सलाद में मशरूम मिलकर खा सकते हैं।

5. दूध:
सुबह या सोने से पहले रोजाना एक गर्म गिलास दूध पीना चाहिए। सर्दियों के दौरान आप दूध में एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर सोने से पहले पी सकते हैं।

कोरोनावायरस के दौरान अपने पसंदीदा रेस्तरां में इस तरह करें सुरक्षित भोजन

तेजपान के 4 लाभ जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान

इन तरीकों से करें रसोई के मसालों को स्टोर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -