बिना इंटरनेट के तीन रुपए में बुक कराएं ट्रेन टिकट

आपको बता दें कि बिना रेलवे स्टेशन गए और बिना इंटरनेट के भी ट्रेन टिकट बुक किए जा सकते हैं. रेलवे ऐसी कई सुविधाएं अपने यात्रियों को देती है जिनके बारे में लोगों को जानकारी ही नहीं है. अपने मोबाइल से एक एसएमएस कर भी ट्रेन का टिकट बुक किया जा सकता है और इसके लिए इंटरनेट होना जरुरी नहीं हैं. एक एसएमएस कर के भी ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं. मैसेज भेजने पर आपको केवल तीन रुपए का शुल्क लगेगा और आपकी मनचाही ट्रेन का टिकट बुक हो जाएगा. इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से 139 पर मैसेज भेजना होगा.

आपको बता दें कि इस सुविधा का इस्तेमाल करते हुए एक बार में 6 यात्रियों की टिकट बुक किया जा सकता है. एसएमएस करने के बाद बताई गई निर्धारित प्रक्रिया का सिलसिलेवार पालन करते हुए टिकट बुक किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए दो बातें जान लेना जरुरी है.

पहली तो यह कि मोबाइल से टिकट बुक कराने के लिए आपके पास आईआरसीटीसी अकाउंट और ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा होना जरूरी है. और दूसरी ध्यान रखने वाली बात यह है कि आईआरसीटीसी और इंटरनेट बैंकिंग में एक ही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए. बैंक से मिले हुए एमएमआईडी और वन टाइम पासवर्ड नोट करके रख लें क्योंकि इन्हीं नंबर्स से ही टिकट बुक होगी.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने जबलपुर को दिया दीवाली का तोहफा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -