आपकी हड्डियों को कमज़ोर बना रही हैं ये तीन चीज़ें
आपकी हड्डियों को कमज़ोर बना रही हैं ये तीन चीज़ें
Share:

हड्डियों पर हमारे शरीर का संपूर्ण ढांचा टिका हुआ होता है. गर ये कमज़ोर होने लगती हैं तो आपके शरीर में कमज़ोरी आने लगती है और कोई भी काम करने के लायक नहीं रहते. इसलिए हड्डियों का मजबूत होना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. लेकिन आजकल खान-पान की गलत आदतों के कारण कम उम्र में ही हड्डियां कमजोर हो जाती है. और जोड़ों और घुटनों में दर्द होने लगता है. हड्डियों को हमेशा मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए.  

नमक का अधिक सेवन-

खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक का प्रयोग करना बेहद जरूरी होता है. अगर खाने में नमक का प्रयोग नहीं किया जाएगा तो खाने का स्वाद फीका हो जाएगा. लेकिन ज्यादा नमक हड्डियों के लिए नुकसानदायक होता है. ज्यादा नमक शरीर में पाई जाने वाली कैल्शियम को खत्म कर देता है. जिससे हड्डियों को पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिल पाती है. और हड्डियां कमजोर हो जाती है. इसलिए ज्यादा नमक के सेवन से बचना चाहिए.

कोल्ड ड्रिंक्स-

आजकल बहुत से लोग कोल्डड्रिंक का सेवन आमतौर पर बहुत ज्यादा करने लग गए. कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाइऑक्साइड और फास्फोरस पाया जाता है. जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है. और हड्डियों को अंदर से कमजोर कर देता है. इसलिए कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए.

मांस का अधिक सेवन -

बकरे का मांस शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ नुकसानदायक भी होता है. बकरे के मांस खाने से शरीर को पोषक तत्व और एनर्जी मिलती है. जिससे शरीर मजबूत और फौलादी बनता है. लेकिन अधिक बकरे का मांस हड्डियों के लिए नुकसानदायक होता है. बकरे के मांस में पाई जाने वाली हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा हड्डियों को बेहद कमजोर कर देती है. इसलिए बकरे के मांस का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए.

धनिया की पत्तियों के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप

प्रेगनेंसी के दौरान कभी न खाएं ये फल, हो सकता है गर्भपात

दूध के साथ भूलकर भी न खाएं इन चीज़ों को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -