विकलांग छात्रों के लिए सुनिश्चित करें आभासी शिक्षा: बॉम्बे HC
विकलांग छात्रों के लिए सुनिश्चित करें आभासी शिक्षा: बॉम्बे HC
Share:

बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा कि सोमवार को राज्य भर में विशेष रूप से विकलांग छात्रों के लिए विशेष ऑनलाइन शिक्षा सुनिश्चित करना महाराष्ट्र सरकार का कर्तव्य था। साथ ही, दूरदर्शन का उपयोग करके शैक्षिक कार्यक्रमों का प्रसारण करने का सुझाव दिया।

मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति जीएस कुलकर्णी की खंडपीठ एक एनजीओ, अन्नप्रेम द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जो महामारी के दौरान विकलांग छात्रों की समस्याओं पर चिंता व्यक्त करती है। याचिकाकर्ता के अधिवक्ता, उदय वारुंजिकर ने अदालत को बताया कि स्टाफ की अनुपलब्धता, या मोबाइल सुविधाओं जैसी विभिन्न समस्याओं के कारण, विकलांग छात्र इस महामारी की अवधि के कारण अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने में असमर्थ हैं। वारुंजिकर ने सुझाव दिया कि सरकार ऐसे छात्रों के लिए शिक्षा प्रदान करने के लिए स्थानीय सरकारी चैनलों और रेडियो का उपयोग करे। चीफ जस्टिस दत्ता ने कहा “कुछ समाधान निकालें, यह राज्य सरकार का कर्तव्य है। आप (सरकार) दूरदर्शन पर एक या दो घंटे कुछ स्लॉट ले सकते हैं और विशेष शैक्षिक कार्यक्रम दिखा सकते हैं।”

पीठ ने याचिकाकर्ता को राज्य सरकार को कुछ विकल्प प्रस्तुत करने का निर्देश दिया और सरकार से कहा कि वे उनका अध्ययन करें और विचार करें कि इस मुद्दे को हल करने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं। अदालत ने सरकार को अगले साल 18 जनवरी तक अपनी रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

आईआईटी कानपुर ने बनाया सस्टेनेबल एनर्जी विभाग

ओडिशा सरकार ने किया ये मुख्य परीक्षाएं नहीं कराने का फैसला

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में देरी करने की कोई योजना नहीं थी: CBSE

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -