Video : बॉलीवुड की इन फिल्मो ने महिलाओ के प्रति बदली समाज की सोच
Share:

8 मार्च यानी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, आज सभी लोग महिलाओ के सम्मान के लिए उन्हें शुभकामना दे रहे है. लोग अपनी माँ, बहन, पत्नी, बेटी और महिला दोस्तों को महिला दिवस की शुभकामना दे रहे है. लेकिन क्या सच में महिलाओ का असल जिंदगी में सम्मान किया जा रहा है. केवल एक दिन महिला दिवस की शुभकामना देने से क्या उनका सम्मान होता है? सदियों से महिलाओ पर अत्याचार हो रहे है. उन्हें घूरते हो, मारते हो, जलील करते हो, उनकी इज्जत से खिलवाड़ भी करते हो और फिर महिला दिवस पर एक दिन के लिए उन्हें सम्मान देने लगते हो.... नहीं चाहिए ऐसा सम्मान. महिलाएँ एक के सम्मान की भूखी नहीं है, अगर देना है तो हर रोज उन्हें सम्मान दिया जाना चाहिए जो कि उसे देखते ही अपनों हवस की भूख मिटाने के बारे में सोचती है.

आज के समय में महिलाएँ पुरुषो से कम नहीं है. हर क्षेत्र में महिलाएँ पुरुषो की बराबरी पर या उनसे आगे निकल चुकी है. चाहे वह अंतरिक्ष में जाने की बात हो या फिर फिल्मो की. इन दिनों तो महिलाओ के मुद्दों पर आधारित फिल्मे भी बन रही है. आइये बताते है उन फिल्मो के बारे में-

मर्दानी-

इस फिल्म में रानी मुखर्जी ने शानदार किरदार निभाया है. इस फिल्म में रानी का किरदार एक पुलिस वूमेन का था जो रौब के मामले में मर्दो से कुछ कम नहीं थी. मर्दानी में रानी मुखर्जी टीनएज गर्ल्स की किडनेपिंग के मामले में भारतीय माफिया द्वारा मानव तस्करी के रहस्यों को उजागर करती है.

कहानी-

इस फिल्म में विद्या बालन के किरदार ने खूब तारीफे बटोरी थी. विद्या ने एक ऐसी महिला का किरदार निभाया था जो अपने पति की तलाश में भटकती ही रहती है. विद्या ने इस फिल्म में शानदार एक्टिंग की थी इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था.

तुम्हारी सुलु-

ये फिल्म हाउस वाइफ की जिंदगी पर आधारित थी. इस फिल्म में भी विद्या के किरदार की खूब तारीफ की गई थी. विद्या ने तुम्हारी सुलु में एक रेडियो जॉकी का किरदार निभाया था. एक ऐसी महिला जो दिनभर तो अपने घर के कामो में व्यस्त रहती है और रात में रेडियो जॉकी बनकर सभी का मनोरंजन करती है. इस फिल्म के लिए विद्या को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाज़ा गया था.

सीक्रेट सुपरस्टार-

सीक्रेट सुपरस्टार भी एक ऐसी लड़की की जिंदगी पर आधारित फिल्म थी जो अपने सिंगिंग के टैलेंट को सबके सामने लाना चाहती थी लेकिन उसके परिवार वाले इसके खिलाफ थे. और इसके बाद आमिर खान उस लड़की के टैलेंट को दुनिया के सामने लाने में मदद करता है. इस फिल्म में जायरा वासिम मुख्य किरदार में थी.

पद्मावत-

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्मित इस फिल्म में दीपिका पादुकोण ने रानी पद्मावती का किरदार निभाया था. इस फिल्म में दिखाया गया था कि किस तरह से चित्तोड़ की रानी पद्मावती व् अन्य सभी महिलाएँ अपने सम्मान की रक्षा के लिए जोहर कर लेती है.

इस फिल्म में काम करने की वजह से हुई थी अभिनेत्री की मौत

इस फ़िल्मी फ्राइडे तीन अलग-अलग जॉनर की फिल्मे होंगी रिलीज़

एक दशक बाद साथ नजर आएगी धर्मेंद्र-रेखा की जोड़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -