बर्थडे स्पेशल: ताउम्र फिल्मों के प्राण बने रहे 'प्राण'
बर्थडे स्पेशल: ताउम्र फिल्मों के प्राण बने रहे 'प्राण'
Share:

बॉलीवुड के पचास और सत्तर के दशक के दिग्गज अभिनेताओ में शुमार अभिनेता प्राण जिनकी अदाकारी के चर्चे आज भी लोगो के दिलो पर बसे हुए है. आपको बता दे कि, अभिनेता प्राण ही एक ऐसे खलनायक थे जिन्होंने पचास और सत्तर के दशक के बीच फिल्म इंडस्ट्री पर खलनायकी के क्षेत्र में एकछत्र राज किया और अपने अभिनय का लोहा मनवाया. अभिनेता प्राण का जन्म 12 फरवरी 1920 को हुआ था व उनका निधन 12 जुलाई  2013, को मुम्बई में हुआ. आपको बता दे कि अभिनेता प्राण जिस फिल्म में होते, दर्शक उसे देखने अवश्य सिनेमाहॉल जाया करते थे. इस दौरान उन्होंने जितने भी फिल्मों में अभिनय किया उसे देखकर ऐसा लगा कि उनके द्वारा अभिनीत पात्रो का किरदार केवल वे ही निभा सकते थे.

तिरछे होंठो से शब्दों को चबा-चबा कर बोलना सिगरेट के धुंओं का छल्ले बनाना और चेहरे के भाव को पल पल बदलने में निपुण प्राण ने उस दौर में खलनायक को भी एक अहम पात्र के रूप में सिने जगत में स्थापित कर दिया. खलनायकी को एक नया आयाम देने वाले प्राण के पर्दे पर आते ही दर्शको के अंदर एक अजीब सी सिहरन होने लगती थी. प्राण की अभिनीत भूमिकाओं की यह विशेषता रही है कि उन्होंने जितनी भी फिल्मों मे अभिनय किया उनमें हर पात्र को एक अलग अंदाज में दर्शको के सामने पेश किया. रुपहले पर्दे पर प्राण ने जितनी भी भूमिकांए निभायी उनमें वह हर बार नये तरीके से संवाद बोलते नजर आये.

खलनायक का अभिनय करते समय प्राण उस भूमिका में पूरी तरह डूब जाते थे. उनका गेटअप अलग तरीके का होता था. प्राण ने अपने चार दशक से भी ज्यादा लंबे सिने करियर में लगभग 350 फिल्मों मे अपने अभिनय का जौहर दिखाया. प्राण के मिले सम्मान पर यदि नजर डालें तो अपने दमदार अभिनय के लिये वह तीन बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वर्ष 2013 में प्राण को फिल्म जगत के सर्वश्रेष्ठ सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार दिया गया था. साथ ही साथ आपको यह भी बता दे कि फिल्म 'बॉबी' में काम करने के लिए प्राण ने महज एक रुपये ही लिए थे, उस दौरान राज कपूर आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे. प्राण को उनके कैरियर के शिखर काल में कभी उन्हें फिल्म के नायक से भी ज्यादा भुगतान किया जाता था. 'डॉन' फिल्म में काम करने के लिए उन्हें नायक अमिताभ बच्चन से ज्यादा रकम मिली थी. अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाले प्राण 12 जुलाई 2013 को इस दुनिया को अलविदा कह गये. आज भी प्राण हमारी यादो में जीवित है.  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -